यूएस में जन्मा सबसे प्रीमेच्योर बच्चा, जिसका वज़न आधा किलो भी नहीं

यूएस स्थित अलबामा में दुनिया का सबसे प्रीमेच्योर बच्चे ने जन्म लिया है। बच्चे की माँ का नाम मिशेल बटलर है। डॉक्टरों ने जांच के दौरान बताया कि वह जुड़वा बच्चों की मां बनने वाली हैं। 4 जुलाई 2020 तक गर्भावस्था अच्छी तरह से आगे बढ़ रही थी, लेकिन उसी वक्त उन्हें आपातकालीन सर्जरी के लिए अस्पताल ले जाया गया।

बेस्ट ट्रीटमेंट देने के लिए मिशेल को उसके लोकल अस्पताल से बर्मिंघम (यूएबी) के अलबामा यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर किया गया है। 5 जुलाई को दोपहर करीब एक बजे मिशेल ने 2 बच्चे एक लड़का और एक लड़की को जन्म दिया। बेबी बॉय कर्टिस जी कीथ जो अब जीवित रहने वाला दुनिया का सबसे प्री-मेच्योर बच्चे का रिकॉर्ड रखता है, उसकी एक बहन थी जो उसके साथ पैदा हुई थी। लेकिन प्री-मेच्योर में कॉम्पीकेशन की वजह से नहीं बच सकी।

ब्राजील में कोरोना कहर जारी,मरने वालों की संख्या हुई 6.10 लाख से पार

जन्म के समय कर्टिस का वजन केवल 420 ग्राम था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए मिशेल ने कहा, ‘मेडिकल स्टाफ ने मुझे बताया कि वे आम तौर पर अस्पताल में उस उम्र के बच्चे नहीं रखते, यह बहुत तनावपूर्ण था।’ जुड़वा बच्चों में से एक पहले ही समय से पहले जन्म की जटिलताओं के कारण दम तोड़ चुकी थी। लेकिन जैसे जैसे दिन और सप्ताह बीतते गए, कर्टिस बढ़ता गया और शरीर से मजबूत होता गया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper