पश्चिम बंगाल : 25 फरवरी से पहले बजेगा चुनावी बिगुल, कर दिया जाएगा तारीखों का ऐलान?

पश्चिम बंगाल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने ही वाला है। चुनाव आयोग सूत्रों ने बताया है कि 25 फरवरी से पहले चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी। साथ ही राज्य भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगा और अधिसूचना जारी होने के साथ ही केंद्रीय बलों की तैनाती की जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार 23 से 25 फरवरी के बीच चुनाव की घोषणा हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 फरवरी को बंगाल आएंगे। वे दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे। उसी दिन हुगली जिले के डनलप कारखाना मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उसके बाद किसी भी दिन चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है।

उत्‍तराखंड में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका, कई दिग्‍गज नेता एक साथ बीजेपी में हुए शामिल

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव के समय बंगाल में एक माह पहले केंद्रीय बल की 28 कंपनियां पहुंची थी और संवेदनशील इलाकों में गश्त लगाई थी जबकि पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान बंगाल में 747 कंपनियों की तैनाती की गई थी। इसी तरह बंगाल में 2016 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय बल की 40 कंपनियां आई थीं जबकि पूरे विधानसभा चुनाव के दौरान 720 कंपनियों को तैनात किया गया था।

पिछला विधानसभा चुनाव सात चरणों में हुआ था। इस बार उससे ज्यादा चरणों में चुनाव होने की भी संभावना है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान बंगाल में मतदान केंद्रों की संख्या 78,603 थी, जो इस बार बढ़कर 1,01,092 हो गई है।

जानकारी के मुताबिक इसमें 25 से 30 फीसद तक की वृद्धि की जा सकती है। पिछले महीने बंगाल के दौरे पर आई केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असंतोष जाहिर कर चुकी है। चुनावी हिंसा के लिए कुख्यात रहे पश्चिम बंगाल में शांतिपूर्वक तरीके से मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी लगातार वकालत करते रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper