बिहार चुनाव: कैमूर में पहले चरण में 28 अक्टूबर को वोटिंग, एक से नामांकन

बिहार

भभुआ । बिहार विधानसभा चुनाव की डुगडुगी शुक्रवार को बज गई। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू किए जाने के बाद संपूर्ण कैमूर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है, उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता को लागू कराने के लिए जिला प्रशासन सख्त है। आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले राजनीतिक दलों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी। कैमूर में पहले चरण के 28 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरु होगी।

ये भी पढ़ें- VIDEO: इस देश में मिला इंसानों से भी बड़ा ‘चूहा’, दहशत में आए लोग

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू किए जानें के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार भवन में प्रेसवार्ता आयोजित कर चुनाव कार्यक्रम की तारीखों के बारे में जानकारी दी। डीएम ने बताया कि कैमूर जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र में पहले चरण के 28 अक्टूबर को मतदान होगा। जबकि एक से आठ अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच नौ अक्टूबर को होगी। उम्मीदवारों द्वारा 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिया जा सकता है। इसी दिन प्रशासन द्वारा उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 वर्ष की उम्र में निधन

डीएम ने बताया कि 10 नवंबर को मतगणना की जाएगी। डीएम ने यह भी बताया कि धारा 144 के दौरान एवं कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक साथ लोग कहीं भी भीड़ नहीं लगा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार चुनाव की सारी प्रक्रिया सोशल डिस्टेसिंग एवं स्वास्थ्य महकमा द्वारा जारी किए गए एडवाजरी का ख्याल रखते हुए पूरी की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार के विधानसभा चुनाव में कैमूर जिले में 1206 मूल एवं 488 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper