गांवों में 18 से 22 घंटे और शहरों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति: योगी सरकार

उत्तर प्रदेश ने शहरों और गांवों दोनों ही जगहों पर बिजली की रिकॉर्ड सप्लाई करने का दावा किया है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, जुलाई में यूपीपीसीएल की बिजली उपलब्धता एक दिन में सर्वार्धिक 512.285 मिलियन यूनिट रही है, जो कि एक रिकार्ड है।

बढ़ती गर्मी और उमस को देखते हुए ग्रामीण अंचलों में 18 से 22 घंटे और शहरों को 24 घंटे निर्बाध बिजली सप्लाई दी जा रही है, जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। निर्बाध बिजली सप्लाई देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में पुराने और खराब हो चुके ट्रांसफरों को बदला जा रहा है। जर्जर बिजली लाइनों को दुरस्त और उनकी मरम्मत का कार्य भी प्रदेश भर में तेजी से किया जा रहा है।

किसानों और उद्यमियों को भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध हो सके, इसके प्रयास भी तेजी से चल रहे हैं। सीएम योगी ने अनावश्यक कटौती न करने और तय रोस्टर के अनुरूप सभी जगहों पर बिजली की आपूर्ति करने के निर्देश दिये हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली चोरी की घटनाओं पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। इसके बाद से बिजली विभाग के प्रवर्तन दलों की ओर से छापेमारी की कार्रवाई सभी जिलों में शुरू कर दी है। बिजली चोरी रोकने के लिये दोषियों से दोगुनी बिल की वसूली के निर्देश दिये गये हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मुताबिक, उसके कार्यकाल में 1.38 करोड़ से अधिक घरों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिए हैं। यही नहीं 1.4 लाख राजस्व ग्राम एवं 2.84 लाख मजरों तक बिजली पहुंची है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper