नींबू पानी का अत्यधिक सेवन आपको पंहुचा सकता है अस्पताल

नींबू पानी सेहत के साथ चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। सके बहुत से फायदे होते हैं। इसी वजह से इसका सेवन भी बहुत तोग दिन में कई बार करते हैं और इतना ही नहीं कई लोग दिन की शुरुआत भी नीबू पानी से ही करते हैं। कभी कभी ज्यादा खाने के बाद हम खाने को डाइजेस नहीं कर पते हैं तो इसके लिए भी निम्बू पानी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि निम्बू पानी के सेवन के फायदे के साथ साथ नुक्सान भी ढेरों हैं जी हाँ इसके अत्यधिक सेवन से आपको नुक्सान भी पहुंच सकता है आइये जानते हैं कैसे

अगर आप निम्बू पानी का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके दांत खराब हो सकते हैं। निम्बू में साइट्रिक एसिड होता है जो दाँतों के इनमैल को खराब करता है जिसकी वजह से दातों में ठंडा और गर्म पानी लगने से आपको दिक्क्त हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से पेट सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं। इससे पेट में दर्द, लूज़ मोशन और पेप्टिक अल्सर होने की संभावना बनी रहती है क्योंकि नींबू में ऑक्सलेट काफी मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर क्रिस्टल का रूप ले सकता है। इसकी वजह स्टोन होने की संभावना भी होती है।

Banyan tree: क्या आप जानते हैं बरगद के पेड़ के ये चमत्कारी फायदे ?

सीने में जलन की स्थिति बनती है

नींबू पानी डाइयुरेटिक होता है जिससे यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ जाती है, जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से सीने में जलन की दिक्कत बढ़ती है। नींबू प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करने में मदद करता है जिससे सीने में जलन की स्थिति बनती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper