फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज शेयर करने पर लगाई रोक, नए कानून के बाद लिया फैसला

फेसबुक ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने ऑस्ट्रेलिया में समाचार देने के बदले भुगतान करने के प्रस्तावित कानूनों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए अपने मंच पर समाचार देखने या साझा करने की सेवा बंद कर दी है। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि आज की घोषणा से सरकारी आधिकारिक पेजों पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा।

संचार मंत्री पॉल फ्लेचर ने कहा है कि फेसबुक को इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि उन संगठनों के पेजों को ब्लॉक नहीं किया जाए जो संपादकीय नीतियों के साथ पत्रकारों की नियुक्ति करती हैं।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में फेसबुक मैनेजर विलियम इस्टन ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में अब से न्यूज संगठन, न्यूज लिंक पोस्ट करने ऑस्ट्रेलियाई और अंतरराष्ट्रीय न्य़ूज कंटेंट को फेसबुक पर शेयर नहीं कर सकते। नए नियम के तहत इसपर रोक लगा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में सर्च इंजन गूगल के स्थान पर बिंग को विज्ञापन देने की मांग का सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने समर्थन किया था। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस बात की पुष्टि भी की है कि ऑस्ट्रेलिया में गूगल के स्थान पर बिंग का प्रयोग करने पर सत्या नडेला ने भी सहमति जताई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper