महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि पर किसान आज मनाएंगे सद्भावना दिवस, दिन भर रखेंगे उपवास

नई दिल्‍ली। आज राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि है। इस दिन को पूरे देश में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति में प्रात: 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि

वहीं कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आज महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि पर सद्भावना दिवस मनाएंगे और दिन भर का उपवास रखेंगे। ये उपवास सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रखा जाएगा। किसान नेताओं ने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि कृषि कानूनों के खिलाफ ‘शांतिपूर्ण’ आंदोलन को ‘बर्बाद’ करने का प्रयास किया जा रहा है।

Breaking : दिल्‍ली में धमाके के बाद सीएम योगी ने जारी किए ये निर्देश, पूरे यूपी में हाई अलर्ट

इसके साथ ही भोपाल के जनसम्पर्क अधिकारी ऋषभ जैन ने बताया कि शहीदों की स्मृति में राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय के गेट क्रमांक-एक के समक्ष स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में अधिकारी-कर्मचारी मौन धारण करेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समस्त विभागाध्यक्ष,संभागीय आयुक्त और समस्त कलेक्टर को निर्देश जारी किये है कि 30 जनवरी को प्रात: 11 बजे शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन रखा जाए। प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालय में यह कार्यक्रम होगा।

बता दें कि महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला भवन में शाम की प्रार्थना सभा के दौरान गोली मार हत्या कर दी थी। इसके बाद से हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है और बापू को श्रद्धांजलि दी जाती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper