वित्त मंत्री ने लॉन्च की केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप, पारंपरिक हलवा सेरेमनी का हुआ आयोजन

वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को  ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च की। इस ऐप पर बजट से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध होगी। लोकसभा-राज्यसभा सांसदों के साथ आम लोग भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल के चलते इस बार बजट की छपाई नहीं करने का फैसला लिया गया है। देश की आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब बजट के दस्तावेज प्रकाशित नहीं किए जा रहे हैं। कोरोना के चलते इस बार वित्त मंत्री सॉफ्ट कॉपी के जरिए संसद में बजट से जुड़ी जानकारी देंगी। बजट की छपाई ना करने को लेकर सरकार संसद के दोनों सदनों से पहले ही अनुमति ले चुकी है।

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप का क्या है खासियत ?

  • इस ऐप पर बजट से जुड़े सभी 14 डॉक्यूमेंट उपलब्ध होंगे, जिसमें वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट (बजट), डिमांड फॉर ग्रांट्स (डीजी),  फाइनेंशियल बिल के अलावा कई अन्य दस्तावेज  शामिल हैं।
  • यह एक यूजर फ्रेंडली ऐप है। इस पर एम्बेड, प्रिटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, बायडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, टेबल ऑफ कंटेंट्स और एक्सटर्न लिंक्स आदि सभी जरूरी फीचर उपलब्ध हैं।
  • यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • केंद्रीय बजट वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी यह ऐप डाउनलोड की जा सकती है। इसे डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स की देखरेख में नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) ने तैयार किया है।
  • 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण खत्म होने के बाद बजट संबंधी सभी दस्तावेज इस ऐप पर डाउनलोड हो सकेंगे।

सुभाष चंद्र बोस जयंती कार्यक्रम में पीएम मोदी के संबोधन से पहले हुआ कुछ ऐसा, ममता हुईं नाराज

पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन

हालांकि, हर बार हलवा सेरेमनी के बाद बजट की छपाई शुरू हो जाती है लेकिन इस बार कोरोना के चलते छपाई नहीं हो रही है। इसके बावजूद शनिवार को नॉर्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper