Flipkart ने यूपी सरकार को 30 वेन्टीलेटर किये दान, राज्यपाल आनंदीबेन ने जताया आभार

राज्यपाल आनंदीबेन

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था द्वारा प्रदेश सरकार को दिये जाने वाले मेड इन इण्डिया वेन्टीलेटर के लिए राजभवन में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था द्वारा अपने सीएसआर फण्ड का उपयोग करते हुये प्रदेश में चिकित्सा संस्थानों के उपयोगार्थ आज 30 मेक-इन-इंडिया वेन्टीलेटर उपलब्ध कराये हैं। ये वेन्टीलेटर कीमती मानव जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। उन्होंने इसके लिए संगठनों का आभार जताया।

राज्यपाल ने कोरोना संक्रमण पर चर्चा करते हुये कहा कि वर्ष 2020 में भारत सहित पूरे विश्व के समक्ष महामारी कोरोना के संक्रमण से अत्यंत गंभीर परिस्थितियां उत्पन्न हो गयी थीं। इस वैश्विक महामारी से बचाव एवं उपचार के लिये हर देश अपने-अपने स्तर से प्रयास कर रहा है।

इस दौरान वेन्टीलेटर की मांग पूरी दुनिया में एकाएक बढ़ गई थी। मानव जीवन को बचाने के लिये हमारे देश के चिकित्सालयों में भी वेन्टीलेटर्स अपेक्षा से कम उपलब्ध थे। आज उपलब्ध हो रहे वेन्टीलेटर से चिकित्सा कार्य में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना अवधि में हमारे चिकित्सकों, वैज्ञानिकों, विद्वतजनों, शोधार्थियों, पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मयोगियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, शासन-प्रशासन के लोगों ने अभूतपूर्व सेवाएं प्रदान की हैं।

चौरी-चौरा शताब्दी समारोह: ‘वन्दे मातरम्’ गायन का बनेगा ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’, प्रधानमंत्री करेंगे शुभारंभ

राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि एक बेहतर समाज के लिये सभी लोगों में समाज सेवा का बोध होना जरूरी है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे समाज में इस प्रकार के अच्छे कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने की दिशा में प्रयत्नशील रहें और अपनी स्थिति के अनुसार समाज सेवा के ऐसे कार्यों को प्रोत्साहित करें, जो मानव जीवन के लिये हितकारी हैं।

उन्होंने कहा कि समाज के असहाय लोगों की मदद करना ईश्वरीय सेवा से कम नहीं है। लोगों की मदद करने से आत्म संतुष्टि की प्राप्ति होती है और गर्व का अनुभव होता है। हमें ऐसा माहौल बनाना चाहिए जहां प्रत्येक अशक्त व्यक्ति को उन्नति के अवसर मिले। इनकी हर सुख-सुविधा का ध्यान समाज के सभी लोगों को करनी चाहिए। किसी भी समाज को आगे बढ़ाने के लिए ‘सहयोगी भाव’ परम आवश्यक है।

इस मौके पर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि आज फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया द्वारा जो मेक-इन-इंडिया वेंटिलेटर उपलब्ध कराये गये हैं, उन वेंटीलेटरों को सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख चिकित्सा संस्थानों, गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज (प्रयागराज), जीएसवीएम मेडिकल कालेज(कानपुर), सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज(आगरा), बीआरडी मेडिकल कालेज(गोरखपुर), एलएलआरएम मेडिकल कालेज(मेरठ), एमएलबी मेडिकल कालेज(झांसी), कैंसर सुपर स्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट (लखनऊ), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(अम्बेडकर नगर), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(बांदा), गवर्नमेण्ट मेडिकल कालेज(कन्नौज) आदि को उपलब्ध कराया जायेगा ताकि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट एवं गिव इण्डिया संस्था का यह कार्य सराहनीय है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper