कमर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े, ऐसे करें सेवन

कमर दर्द

बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी कमर दर्द की समस्या (Back pain problem)से परेशान हो रहे है। भागदौड़ भरी जिंदगी में कमर और पीठ दर्द की समस्या आम बात हो गई हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के एक्सरसाइज करते हैं। शरीर में कैल्शियम, विटामिन सी कमी, अर्थराइटिस, मांसपेशियों में खिंचाव, पीरियड्स के कारण, गलत पोश्चर में बैठे रहने आदि के कारण कमर दर्द की समस्या झेलनी पड़ती है। लेकिन आप चाहे तो घरेलू नुस्खों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Magh Purnima 2021: 27 फरवरी को है माघ पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त और कथा

तुलसी का सेवन

कमर दर्द से निजात पाने के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने तक वेट करें। ठंडा हो जाने के बाद एक चुटकी नमक डालकर रोजाना इसका सेवन करे। इससे आपको लंबे समय के लिए कमर दर्द से निजात मिल जाएगा।

लहसुन की कली का सेवन

लहसुन की कली का सेवन सुबह खाली पेट 3-4 करे। अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो रात को 3-4 कली पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करे।

मेथी

रात को मेथी भिगो दें और सुबह इसका पानी का सेवन करे। इसके अलावा मेथी को अंकुरित करके सेवन करे।

अदरक

अदरक में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच लौंग का पाउडर और एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर हर्बल टी बनाएं और सेवन करे।

सेंधा नमक

सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें कपड़ा डालकर इसे हल्का से निचोड़ कर एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। इसके बाद इसे अपनी कमर में बांध लें। इससे आपका दर्द कम होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper