दांतों से नहीं छूट रहे तंबाकू के दाग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

दांतों पर किसी भी तरह के दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। जो लोग तंबाकू खाते हैं उनके दांतों में दाग-धब्बे होने की शिकायत काफी रहती है। दांतों की चमक चली जाती है। दातों पर किसी भी तरह का मैल उन पर बैक्टीरिया के जमने का खतरा बढ़ा देता है। ऐसे में दांतो में कई तरह के संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

अक्सर आपने देखा होगा कि तंबाकू खाने वालों के दांत काले होते हैं। ऐसे लोगों के लिए आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप तंबाकू की वजह से जमी दांतों की मैल से छुटाकारा आसानी से पाया जा सकता है।

तो आईए जानते हैं कौन सा उपाय करने से दांत मोती जैसे चमक जायेंगे।

अगर आप प्राकृतिक तरीकों से अपने दांतो को साफ करने की कोशिश कर रहे हैं तो फिर जली हुई लकड़ी के कोयले को बारीक पीसकर उससे अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करे। ऐसा करने से दांतो के पीलेपन को दूर होने से कोई नहीं रोक सकता।

दूसरा उपाय हैं हींग का इस्तेमाल। अमूमन हर घर की रसोई में पाई जाने वाली हींग सिर्फ हाजमा ही ठीक नहीं करती बल्कि यह दांतों का दर्द ठीक करने के साथ चमक भी लौटाता है।

इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बस इतना करना है कि हींग पाउडर को पानी में उबालकर ठंडा करना है अब दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करे ये नुस्खा आपके दांतो का दर्द भी कम करेगा और दाग-धब्बे दूर करेगा।

आप सभी ने अपनी नानी-दादी से सुना होगा कि बचपन में वे लोग नमक और सरसो तेल से दांत साफ करती थी। जी हां दांत साफ करने का यह सबसे पुराना उपाय है। इसके लिए नमक में 2 से 3 बून्द सरसो का तेल मिलाकर दांत साफ करें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके दांत चमकने लगेंगे।

इसके अलावा नींबू का छिलका भी दांत के दाग-धब्बे दूर करने में सहायक होता है। दांत को बेहतरीन दिखाने के लिए 1 नींबू के छिलके में एक चुटकी नमक लगाकर उससे दांतो को रगड़े। इससे दांतो के धब्बे चले जाते है।

दरअसल नींबू में विटामिन सी होता है और नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ करता है। इसलिए यह दांतों के लिए अद्भुत माना जाता है। नीबूं के अलावा हल्दी का इस्तेमाल भी दांतों के दाग-धब्बे दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों मे मंजन की तरह मलने से भी दांतों का पीलापन ठीक होगा। यदि आपके दांतों में पीलापन हो तो यह बेहद ही फायदेमंद हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper