किसानों से ठगी : महंगे दामों में दिये गये घटिया मटर के बीज, नहीं उगी फसल

हमीरपुर। जनपद के कुरारा क्षेत्र के झलोखर गांव में किसानों के साथ ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है। मण्डी समिति के गल्ला व्यापारियों से मटर के बीज महंगे दामों में किसानों ने खरीदकर खेतों में बुआई की थी, लेकिन दो सप्ताह बीतने के बाद भी अभी तक मटर की फसल नहीं उग सकी। बुधवार को किसानों ने इस मामले की शिकायत कर कार्यवाही की मांग की है।

जानकारी के मुताबिक़ कुरारा क्षेत्र के झलोखर गांव निवासी किसान देवेंद्र सिंह 10 बीघा, संतोष विष्वकर्मा 5 बीघा, प्रेम सिंह 10 बीघा, रामदास 15 बीघा, शिवम निगम 7 बीघा जमीन पर मंडी समिति के अन्दर सुभम गल्ला स्टोर के संचालक श्याम गुप्ता से तेरह हजार रुपये से पंद्रह हजार रुपये प्रति कुन्तल की दर से हरा मटर ग्रीन वैली बताकर दिया था। वुवाई के बीस दिन बाद भी बीज का जमाव नही हो रहा है। इससे किसान परेशान हैं। जब किसानों ने व्यापारी से खराब बीज देने की शिकायत की लेकिन वह इसे अनसुना कर रहा है।

किसानों का कहना है कि पलेवा करके बीज की वुवाई करने के बाद भी बीज नही उगा है। महंगा ग्रीन वैली बताकर खराब बीज दे दिया है। बीज के नाम पर किसानों के साथ धोखा किया गया है। किसानों ने जिलाधिकारी से इसकी जांच कराए जाने की मांग की है। वही गल्ला व्यापारी का कहना है कि किसानों से मटर क्रय किया गया था।

Related Articles

Back to top button
E-Paper