फुमियो किशिदा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री

फुमियो किशिदा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री

टोक्यो। जापान में फुमियो किशिदा अगले प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने सत्ताधारी पार्टी का बहुमत हासिल कर लिया है। इससे पहले किशिदा देश के पूर्व विदेशमंत्री भी रह चुके हैं।

किशिदा सत्ताधारी पार्टी लिबरल डोमोक्रेटिक पार्टी के नेता योशिहीदे सुगा का स्थान लेंगे, जो एक साल तक ही प्रधानमंत्री रहे। पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपनी बीमारी के कारण इस्तीफा दिया था, तब सुगा को प्रधानमंत्री बनाय़ा गया था। कुल 427 वैध मतों में से किशिदा को 257 मत मिले जबकि तारो कोनो को 170 मत हासिल हुए।

जापान के प्रधानमंत्री बनने की इस दौड़ में कुल चार उम्मीदवार थे। इनमें किशिदा और कोनो के अलावा दो महिलाएं साने ताकिचि और सीइको नोडा भी शामिल थीं।

किशिदा अगले महीने देश के प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। किशिदा ने पिछले प्रशासन की नव उदारवादी नीतियों से हटने और यह सुनिश्चित करने का संकल्प लिया है कि आम लोग विकास का लाभ उठा सकें।

उल्लेखनीय है कि किशिदा इससे पहले जापान के विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। किशिदा क्रेडिट बैंक ऑफ जापान में लंबे समय तक काम कर चुके हैं। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अपना पद छोड़ रहे हैं, जिसके बाद चुनाव होने की घोषणा की गई थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper