G-20 Summit : स्पेन के प्रधानमंत्री के साथ नरेन्द्र मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

रोम/नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को रोम में 16वें जी20 शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में भी भाग लेंगे। इसके अलावा, वह स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में भी हिस्सा लेने वाले हैं। उनकी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ उनके द्विपक्षीय वार्ता करने की संभावना  जताई जा रही है।

प्रधानमंत्री

जी20 शिखर सम्मेलन का दूसरा सत्र जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर आधारित है। इसके समाप्त होने के बाद लंच के दौरान प्रधानमंत्री जी-20 सम्मेलन के तीसरे सत्र में सतत विकास के मुद्दे पर आयोजित बैठक में हिस्सा लेंगे।  शाम को श्री मोदी सप्लाई चेन पर अलग से आयोजित एक वैश्विक सम्मेलन  में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा की जाएगी।

संपूर्ण कार्यक्रम के समापन के बाद प्रधानमंत्री सीओपी26 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ग्लासग्लो के लिए रवाना हो जाएंगे। गौरतलब है कि शनिवार को श्री मोदी ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी, जो 20 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा की गई इस तरह की पहली बैठक थी।

Corona Update : देश में बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट, सुधर रहे हैं हालात

प्रधानमंत्री ने जी20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य पर एक सत्र में भी भाग लिया, जिसके बाद उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

Related Articles

Back to top button
E-Paper