अफगानिस्तान पर जी20 देशों के नेताओं की मंगलवार को बैठक, पीएम मोदी लेंगे भाग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को जी 20 संगठन देशों के नेताओं की अफगानिस्तान पर आयोजित असाधारण बैठक में वीडियो लिंक के जरिए शामिल होंगे। बैठक का आयोजन जी20 के मौजूदा अध्यक्ष इटली की ओर से किया जा रहा है।

अफगानिस्तान

विदेश मंत्रालय के अनुसार जी20 की बैठक में अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान किए जाने पर विशेष रूप से चर्चा होगी। बैठक में अफगानिस्तान की आवश्यकताओं का आकलन कर उसे सहायता प्रदान करने के उपायों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही अफगानिस्तान में आतंकवाद के खतरे मानवाधिकारों के संरक्षण और लोगों के पलायन पर भी चर्चा होगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दिनों शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अफगानिस्तान पर आयोजित शिखरवार्ता में भाग लिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के अवसर पर जी 20 के विदेश मंत्रियों से अफगानिस्तान के संबंध में विचार-विमर्श किया था। जी20 संगठन दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का संगठन है। यह संगठन अफगानिस्तान में मानवीय संकट का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों के जरिए सहायता करने के लिए आगे आया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper