गांधी जयंती : राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और यूपी सीएम ने दी बापू को श्रद्धांजलि

डेस्क। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 151वीं जयंती है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और उतार प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत सभी गणमान्य लोगों ने बापू को श्रद्धांजलि दी है।

राष्ट्रपति ने गांधी जी को नमन करते हुए लिखा, ‘आइए, गांधी जयंती के पुनीत अवसर पर हम सब पुन: यह संकल्पर लें कि हम सत्या और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करते हुए, राष्ट्र् के कल्यांण और प्रगति के लिए सदैव समर्पित रहेंगे और एक स्वूच्छ , समृद्ध, सशक्त व समावेशी भारत का निर्माण करके गांधी जी के सपनों को साकार करेंगे’।

पीएम मोदी ने बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे और उन्हें नमन किया। इस दौरान यहां पर जयंती के अवसर पर भजन का भी आयोजन किया गया। इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीटर पर लिखा, हम गांधी जयंती के मौके पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और महान विचारों से सीखने के लिए बहुत कुछ है। बापू के आदर्श हमें समृद्ध और करुण भारत बनाने में मार्गदर्शन करते रहेंगे’।

इसी तरह गृह मंत्री अमित शाह ने बापू को नमन करते हुए कहा कि गांधी जी के असाधारण व्यक्तित्व व साधनापूर्ण जीवन ने विश्व को शांति, अहिंसा और सद्भाव का मार्ग दिखाया।

इसी तरह उतार प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर सीएम योगी ने चरखा भी चलाया और खादी अपनाने का संदेश दिया। इससे पहले सीएम योगी ने ट्वीटर पर लिखा, ‘आधुनिक विश्व को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले, महान समाज सुधारक, अंत्योदय से समाजोदय व स्वदेशी से स्वावलंबन दर्शन के प्रणेता, महामानव राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन. बापू का सम्पूर्ण जीवन मानवता का संदेश है। सम्पूर्ण विश्व उससे प्रेरणा प्राप्त कर रहा है।’

यह भी देखें : गांधी जयंती स्पेशल

Related Articles

Back to top button
E-Paper