ठंड में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

जोड़ों का दर्द

लखनऊ: ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से चलने-बैठने में खासतौर पर परेशानी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक रामबाण उपाय लाएं हैं। जिसके इस्तेमाल से आपके जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी।

सर्दियों में रक्त संचार कम या धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से पैरों में सूजन आने लगती है। सूजन की वजह से ही पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है। ठंड के दिनों में शरीर का प्राकृतिक व्यायाम कम हो जाता है। इसकी वजह से जोड़ों और मांसपेशियों का लचीलापन कम होने लगता है। तो वहीं जोड़ों में खिचाव की वजह से दर्द होने लगता है। ठंड के मौसम में पैरों का दर्द थायराइटस और शुगर के मरीजों को ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लाएं हैं। जिसके इस्तेमाल से आपको जोड़ों या पैर दर्द की समस्या से आराम मिल सकता है।

सरसों का तेल और लहसुन

सरसों का तेल खाने के अलावा दर्द में भी बहुत कारगर माना जाता है। सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर उस तेल को अच्छे से पका लीजिए। जिसके बाद तेल ठंडा होने के बाद जोड़ों या पैर की धीरे-धीरे मालिश करिए। इससे आपके पैरों का ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाएगा। और पैरों में धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगी। सरसों के तेल और लहसुन के इस्तेमाल से आपका पैरों का दर्द कुछ हद कर कम हो जाएगा।

नमक वाला पानी

सर्दियों के मौसम में आमतौर पर लोग गर्म पानी से स्नान करते हैं। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी में नमक डालकर पैरों की सेंकाई करते हैं तो आपकों इससे जोड़ों में दर्द और पैरों के दर्द में राहत मिलेगी। गर्म पानी की सिकाई से पैरों की मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है। इससे पानी में थोड़ा नमक डालकर पैर की सेकाई करनी चाहिए।

हल्दी का तेल

सर्दियों में हल्दी का तेल दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार होता है।हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व पाया जाता है। जो दर्द की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है।

शरीर में कहीं भी दर्द होने पर हल्दी के तेल के इस्तेमाल से दर्द को कम किया जा सकता है। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपका दर्द कुछ हद तक कम हो जाएगा। आप इस तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper