खुशखबरी! 2 से 18 साल तक के बच्‍चों के लिए बन गई है वैक्‍सीन, बस मंजूरी का हो रहा इंतजार

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है, लेकिन इस बीच एक सबसे बड़ी राहत की खबर सामने आई है। दरअसल देश में भारतीय कंपनी भारत बायोटेक ने बच्‍चों के लिए भी वैक्‍सीन का काम पूरा कर लिया है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि जल्‍द ही 2 साल से 18 साल के बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन को भारत सरकार अपनी मंजूरी दे सकती है।  

बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन

बता दें कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने 2 साल से 18 साल के बच्चों पर किए वैक्सीन के ट्रायल का डेटा SEC और CDCSO को सौंप दिया है। वहीं इसके बाद अब उम्‍मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसे ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी भी मिल सकती है।

जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक ने 2 से 18 साल तक के बच्‍चों पर इस वैक्‍सीन का ट्रायल किया है। बताया जा रहा है कि इन सभी बच्‍चों को 28 दिन के अंतर पर दोनों डोज दी गईं थीं। ट्रायल में यह वैक्‍सीन बच्‍चों पर असरदार साबित हुई है। इसके किसी भी तरह के कोई भी साइड इफेक्‍ट बच्‍चों में नहीं नजर आए।

बता दें कि कोरोना वायरस की आने वाली तीसरी लहर के चलते देश में बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन सबसे बड़ी चिंता का विषय है। ऐसे में अब भारत बायोटेक की इस वैक्‍सीन से यह चिंता थोड़ी कम जरूर हो सकती है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि पूरी जांच के बाद जल्‍द ही डीजीसीआई इस वैक्‍सीन के इस्‍तेमाल की अनुमति दे देगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper