सीएम योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी, मकर संक्रांति की दी शुभकामनाएं

सीएम योगी

गोरखपुर। गुरुवार को मकर संक्रांति के अवसर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने नाथ परंपरा को आगे बढ़ाते हुए गुरु गोरक्षनाथ के चरणों में खिचड़ी चढ़ाई। इसके साथ ही नेपाल राज परिवार की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई। इसके बाद रात्रि से ही इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं  के खिचड़ी चढ़ाने का क्रम शुरू हुआ। इस अवसर पर सीएम योगी ने देशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं दी।

उत्‍तर प्रदेश में सैकड़ों लोग हुए समाजवादी पार्टी में शामिल, कई वरिष्ठ नेता रहे मौजूद

गुरुवार को सीएम योगी ब्रह्ममुहुर्त में गोरक्षपीठाधीश्वर ने मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजन अर्चन कर खिचड़ी चढ़ाने के साथ ही साथ सवा महीने तक चलने वाले गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला का शुभारंभ किया गया। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए कई घंटे पहले ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने मंदिर में देर रात से ही लाइन लगाना शुरू कर दिया था। भोर तक हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाइन में खड़े होकर खिचड़ी चढ़ाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने लगे। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रसाद स्वरूप खिचड़ी खिलाने की परंपरा है। शुद्ध देशी घी में बनी खिचड़ी सबको पूरे दिन परोसा जाएगा।

Bahraich News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें बहराइच जिले की हर बड़ी खबर

खिचड़ी मेले का होगा सीधा प्रसारण

आकाशवाणी गोरखपुर द्वारा गुरुवार को मकर संक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर से खिचड़ी मेले का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण सुबह 7.30 से 8 बजे तक तथा सुबह 9.30 से 10 बजे तक होगा। आंखों देखा हाल आकाशवाणी के कार्यक्रम अधिशासी ब्रजेंद्र नारायण के साथ ही मनीष तिवारी, मनोज कुमार, दीपांकर मिश्रा सुनाएंगे। इसमें केंद्र की तकनीकी टीम भी सहयोग करेगी।

डाक टिकट भी होगा जारी

आज मकर संक्रांति के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 10 रुपए का डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। साथ ही सरकार की डिजिटल डायरी का लोकार्पण भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper