स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन से शुरू हो सकता है वैक्सीन लगाने का काम

नई दिल्ली। मोदी सरकार अगले दस दिन में देश में कोरोना वैक्‍सीन लगाने का काम शुरू कर सकती है। इसको लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में 13 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो सकता है।

कोरोना वैक्सीन

उन्होंने आगे बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय अगले दस दिन में वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी कर लेगा। उसके बाद केन्द्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद देश भर में वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने रद्द किया भारत दौरा, गणतंत्र दिवस पर बनने वाले थे चीफ गेस्‍ट

गौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) कोरोना की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की स्वीकृति 3 जनवरी को पहले ही दे चुका है। मंत्रालय के मुताबिक इसके 10 दिन बाद से वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जा सकता है।

राजेश भूषण ने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों के डेटा को-विन सॉफ्टवेयर में मौजूद हैं, इसलिए उन्हें अलग से इसके लिए रजिस्टर कराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन वितरण व उससे संबंधित सभी डेटा को-विन पर मौजूद हैं। इसकी निरंतर निगरानी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि देश में वैक्सीन भंडारण के लिए मुख्यतौर पर 4 प्राथमिक स्टोर करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में हैं। इसके अलावा देश में 37 वैक्सीन के भंडारण केन्द्र हैं, जहां से देश भर के अस्पतालों में वैक्सीन ले जाई जाती हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper