मनाली: बर्फबारी में फंसे 300 लोग, पुलिस ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

बर्फबारी

कुल्लू: पर्यटन नगरी मनाली में बर्फबारी में फंसे लगभग 300 पर्यटकों व आम लोगों को पुलिस ने मध्यरात्रि तक रेस्क्यू कर लिया गया। दोपहर बाद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अचानक हुई भारी बर्फबारी के कारण पर्यटक व अन्य लोग वापस अपने गंतव्य तक पहुंचने में असमर्थ थे। बर्फ ने वाहनों के पहियों को रोक दिया था।

नववर्ष पर कुल्लू के मनाली, मणिकर्ण व बंजार घाटी में हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। यहां तक कि मनाली व मणिकर्ण के कसोल में करीब 2 सप्ताह तक होटल पैक हैं। पर्यटकों को ताजा बर्फबारी अपनी तरफ मोहित करती है। बारिश व कड़ाके की ठंड भी पर्यटकों को बर्फबारी वाले क्षेत्रों की तरफ जाने से नहीं रोक पाती है।

कुछ दिनों से मनाली में पर्यटकों की भीड़ जुटनी हुई है। सुबह खुलने से पहले ही पर्यटक धुंधी व रोहतांग में पहुंच जाते हैं। फिर वहां जमकर बर्फ पर आनन्द लेते हैं।

गत दिवस भी हजारों पर्यटक अटल टनल रोहतांग, धुंधी व रोहतांग में पहुंच गए। वे बर्फबारी का आनंद उठा रहे थे कि मौसम ने अचानक करवट बदली व तेज़ बर्फबारी शुरू हो गई। कुछ पर्यटक तो पहले ही वापस मनाली की तरफ निकल चुके थे लेकिन भारी संख्या में पर्यटक धुंधी व अन्य स्थानों में फंस गए। बर्फबारी में फंसे हुए पर्यटकों के बारे में जब जिला प्रशासन व पुलिस को पता चला तो पुलिस प्रशासन ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया।

देर रात तक धुंधी, साउथ पोर्टल में रेस्क्यू ऑपरेशन चलता रहा है तथा सभी करीब 300 पर्यटक व आम नागरिकों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन में डीएसपी मनाली, एसएचओ, अटल टनल बटालियन पुलिस व बाद में बीआरओ की टीम शामिल रही। बर्फबारी में फंसे हुए पर्यटकों के बारे में जब जिला प्रशासन व पुलिस को पता चला तो पुलिस प्रशासन ने तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper