वैक्सीनेशन सेंटरों पर उमड़ी भारी भीड़

वैक्सीनेशन सेंटरों पर उमड़ी भारी भीड़

लखनऊ (राजकुमार भसीन)। सरकार के टीकाकरण अभियान के तहत राजधानी में आज पहला टीका लगवा चुके करीब 30,000 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज राजधानी में 46 स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत 32550 लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। राजधानी में आज वैक्सीनेशन सेंटरो पर कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी ओर लगवाने वालों की भारी भीड़ थी। टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर सुबह 5:00 बजे की कतारें लग गई थी। आज माह का दूसरा शनिवार होने के कारण कार्यालय में छुट्टी होने से वैक्सीन लगवाने वालों की अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा भीड़ थी।

कोरोना की तीसरी लहर के आशंका के चलते टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीनेशन के लिए लोगों की भीड़ प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उधर प्रदेश सरकार द्वारा भी कोरोना की तीसरी लहर से बचाव और सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। इसमें विशेष रूप से लोगों को वैक्सीन का पहला और दूसरा टीका लगाने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को जल्द वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने राजधानी में आज 46 विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में 32550 लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

महिलाओं और युवाओं में दिखा विशेष उत्साह: उधर वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने के लिए महिलाओं और युवाओं में विशेष उत्साह देखा गया। प्रदेश सरकार ने टीकाकरण अभियान के तहत कल राजधानी में आज 46 स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत वैक्सीन की दूसरी डोज टीका लगाने का शेड्यूल तय किया गया था। निर्धारित लक्ष्य के तहत कल राजधानी में करीब 32550 लोगों को वैक्सीन का दूसरा टीका लगाने का कार्यक्रम था। देर शाम तक वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगाने वालों की भीड़ थी। मिली जानकारी के अनुसार आज करीब 30000 लोगों ने वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाया। निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल, , एलबीआर एन हॉस्पिटल- डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल , ,हाई कोर्ट केंद्र ,नाका ,टूड़ियां गंज अस्पताल को ,ऐशबाग ईदगाह , ,एसपीजीआई- बलरामपुर अस्पताल , केजीएमयू , जुबली हेल्थ सेंटर, चिनहट, आलमबाग ,अलीगंज, फैजाबाद रोड ,गोसाईगंज ,इटौंजा, मलिहाबाद, नगराम ,सरोजिनी नगर , माल,बक्शी का तालाब आदि केंद्रों में वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। मिली जानकारी के मुताबिक आज करीब 30000 लोगों ने वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाया।

सुबह 4:00 बजे ही लाइन में खड़े हो गए लोग

इस बीच कोरोना से बचाव और सुरक्षा के लिए चल रहे टीकाकरण के जोरदार अभियान के तहत राजधानी में आज वैक्सीनेशन सेंटर में भारी भीड़ रही। विशेष रुप से आन स्पॉट रजिस्ट्रेशन तथा टीकाकरण वाले सेंटरों पर वैक्सीन के लिए सैकड़ों लोग  सुबह 4:00 बजे ही लाइन में खड़े हो गए थे। सभी केंद्रों में वैक्सीन लगवाने वालों की सुबह से ही लंबी कतारें लग गईं। यहां लंबी कतार में खड़े लोग बहुत धीरज और शांति से अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। वैक्सीनेशन सेंटर पर एक मेला सा लगा हुआ था। यहां खाने पीने की वस्तुओं भी उपलब्धि थी। लोगों ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा दूसरा टीका लगवने के साथ मेले का भी आनंद लिया।

सरकारी सुविधाएं बंद होने की लोगों में आशंका

  कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते लोगों में वैक्सीन का टीका जल्द से जल्द लगवाने के लिए होड़ लग गई है। कोरोना से बचाव और सुरक्षा के लिए लोग जल्द से जल्द वैक्सीन का टीका लगवाने का प्रयास कर रहे हैं। उधर मुफ्त और रियायती सरकारी सुविधाएं बंद होने के डर से लोग जल्द से जल्द कोरोना से बचाव और सुरक्षा के लिए टीका लगवाना चाहते हैं। लोगों में ऐसा प्रचार हो गया है कि यदि वैक्सीन का टीका नहीं लगवाया और उसका प्रमाण पत्र हासिल ना किया गया तो सरकारी मुफ्त और रियायती सुविधाएं बंद हो जाएंगी। इसके चलते लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज दो जल्द से जल्द लगवाना चाहते हैं और जिन लोगों ने पहली वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, वह सभी लोग दूसरी डोज अपना नंबर आने पर जल्द लगवाना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper