अगर आप भी खाते हैं रात का रखा हुआ खाना, तो दे रहे हैं बीमारियों को न्योता

अक्सर हम सुबह का बना खाना देर रात तक खाते हैं या फिर रात का रखा हुआ खाना हम फ्रिज में स्टोर कर के रख देते हैं और सुबह खा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इससे हमें पाचन संबंधी कई बीमारियां हो सकतीं हैं। जी हाँ डॉक्टर्स भी हमें यही सलाह देते हैं कि ताज़ा बना हुआ भोजन करना चाहिए जो थोड़ा गरम हो।

24 घंटे पहले पके हुए भोजन से हो सकता है अपच

वह भोजन जो 24 घंटे पहले पकाया गया हो, उसे नहीं खाने में ही समझदारी है। दरअसल जो खाना 24 घंटे पहले बना हो उसे खाने से अपच हो सकता है इसलिए हमें ताज़ा पका भोजन ही करना चाहिए। हम जब खाना बनाते हैं, उसमें पर्याप्त नमी होती है। लेकिन जब हम उसे फ्रीज़ में स्टोर कर देते हैं तो कई तरह के रोग पैदा करने वाले रोगाणु और बैक्टीरिया उसमें पनपने लगते हैं। जिसे खाने के बाद हमे कई तरीके की बीमारियां हो सकती हैं।

इतना ही नहीं अगर आप खाने को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करतें हैं तो दोबारा खाना गर्म करते हुए उसे हल्का ही गर्म करना चाहिए। ठंडा भोजन दोबारा गर्म करने से विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ताज़ा भोजन हमारी सांसों को भी पोषण देता है लेकिन अगर खानपान को सही ढंग से हैंडल नहीं किया गया तो इससे हमें फ़ूड पाइजन की भी समस्या हो सकती है।

खुशखबरी! 2 से 18 साल तक के बच्‍चों के लिए बन गई है वैक्‍सीन, बस मंजूरी का हो रहा इंतजार

ध्यान रखें ये ज़रूरी टिप्स

खाना पकाने के 90 मिनट के अंदर खाने को स्टोर कर दें। ये ध्यान रखें कि खाना ठंडा हो गया हो।
स्टोर किए गए खाने को एक से अधिक बार गर्म न करें।
गर्म करते वक़्त ये ध्यान रखें कि खाना ज्यादा गर्म न हो, इससे पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे।
गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल न करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper