अगर सोशल मीडिया पर बिता रहे ज्यादा वक्त तो पढ़ ले ये खबर!

सोशल मीडिया

टेक्नोलॉजी हमारा जीवन आसान करने के लिए बानी थी पर अब इसी टेक्नोलॉजी से बांध गए है। सोशल मीडिया पर अब हम टाइमपास कम टाइम वेस्ट ज्यादा करते है जिसे हमारी नींद का स्केडुले भी खरब हो रहा है। अब इतना सोशल मीडिया का इस्तेमाल हो गया है किओ इसे कम करने के लिए आपको अपने फ़ोन को कम इस्तेमाल करने की आदत डालनी  होगी।

सोशल मीडिया ज्यादा इस्तेमाल करने से जो प्रभाव पड़ता है उसपे डॉक्टर का कुछ ऐसा कहना है जो आपको हैरान कर सकता है…

कोरोना वायरस के कहर के बीच सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा अपने-अपने देशों में कर दी थी। जिस कारण लोग अपने घरों पर रहने को मजबूर हो गए। इसके चलते लोग ज्यादातर वक्त केवल मोबाइल और सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर बिताने लगें।

एक डॉक्टर के मुताबिक, सोशल मीडिय एक जरिया है लोगों से जुड़े रहने का, जानकारी हासिल करने का, अपडेट रहने का। लेकिन लोग अपने मोबाइल पर इतना खो गए है कि वो खुद को वक्त नहीं दे पाते, अपने आसपास मौजूद लोगों को वक्त नहीं देते।

उन्होंने कहा कि दिन में मोबाइल से थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। सोशल मीडिया पर आज के दौर में ज्यादातर इस तरह की जानकारी मौजूद है जो हमारी मानसिक स्थिति पर असर डालता है। कोरोना के लगातार बढ़ते मामले की जानकारी एक हद तक सही होती है, ज्यादा जानकारी तनाव बढ़ाती है।

डॉक्टर ने कहा, कि बचपन से हमारे दिमाग में डाला जाता है कि अगर हम खुद को अपने आसपास के माहौल के बारे में नहीं जानेंगे, या हमें दीन-दुनिया की जानकारी नहीं होगी तो हम पीछे छूट जाएंगे।  लोग हमसे बात करना पसंद नहीं करेंगे और हमसे हर कोई दूर रहना पसंद करेगा।   जिस कारण लोग खुद को सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर ऐसा दिखाते या बताते है जो वो खुद है ही नहीं। ये समझना बहुत जरूरी है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर आप नेगिटिव विचारों से दूर रहें, साथ ही अपने जीवन में कुछ अच्छा सीखें।

सोशल मेडीअ अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये तो इसके लाभ बहुत है। बस आप सोशल मीडिया के नेगेटिव चीज़ो को इग्नोर करना सीख लीजिये और आप सोशल मीडिया के बहुत फायदे उठा सकते है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper