अगर आपको है किसी भी तरह की एलर्जी, तो इन चीजों का करें सेवन

अचानक से खुजली होने लगना, आंखों में जलन, चुभन, गले में खराश एलर्जी का संकेत होते हैं, जो बदलते मौसम, पॉल्यूशन, धूप किसी भी वजह से हो सकता है। तो इससे घबराएं नहीं, खानपान में कुछ चीज़ों को शामिल करके आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एलर्जी

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे ये एलर्जी राइनाइटिस की वजह से होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकती है। खाने में मसाले के अलावा आप इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

टमाटर

विटामिन सी से भरपूर टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्वेल सिस्टमिक सूजन में मदद करता है। तो इसे भी सलाद, सब्जी या सूप जिस भी रूप में संभव हो डाइट में शामिल करें।

प्याज

प्याज क्वेरसेटिन का एक बेहतरीन स्रोत होता है। इसके अलावा भी प्याज में कई दूसरे तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं, इसलिए एलर्जी होने पर डाइट में प्याज को खासतौर से शामिल करें।

अदरक

अदरक से आप सर्दी-जुकाम ही नहीं, एलर्जी का भी इलाज कर सकते हैं। इसमें कई तरह के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो नाक, आंखों और गले में सूजन और जलन को कम करने में मदद करते है। कच्चा चबाने के साथ आप इसे चाय में भी डालकर पी सकते हैं।

सिट्रस फल

सिट्रस फ्रूट्स से मतलब खट्टे फलों से है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है। विटामिन सी से भरपूर चीज़ें एलर्जी राइनाइटिस को कम करने का काम करती हैं।

इसलिए एलर्जी होने पर संतरे, अंगूर, नींबू, लाइम, शिमला मिर्च, और बेरी जैसे फलों का सेवन करें। हां, कुछ लोगों को खट्टे फलों से भी परेशानी होती है तो इसका भी ध्यान रखें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper