अगर यूपी के इन 10 शहरों में रहते हैं आप, तो अब घर बैठे लगवा सकेंगे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

लखनऊ राजधानी लखनऊ, नोएडा, कानपुर, गाजियाबाद के बाद अब प्रदेश के 10 और शहरों के वाहन मालिकों को घर बैठे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने की सुविधा मार्च महीने से मिलने लगेंगी। परिवहन विभाग की कार्यदायी संस्था रोजमार्टा ने इसके लिए तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी है।

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट

रोजमार्टा के सलाहकार एएन खन्ना ने मंगलवार को बताया कि वाहन मालिकों को प्रदेश के 10 शहरों- अयोध्या, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और झांसी में एचएसआरपी घर बैठे लगवाने की सुविधा मार्च से उपलब्ध कराने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।

उन्होंने बताया कि घर बैठे दोपहिया वाहनों में एचएसआरपी लगाने के लिए 125 रुपये और चार पहिया वाहन के लिए 250 रुपये अतिरिक्त फीस जमा करनी पड़ेगी। इसके बाद कंपनी का कर्मचारी वाहन मालिक के घर पहुंचकर एचएसआरपी लगा देगा।

एचएसआरपी की बुकिंग के लिए वाहन मालिक को वेबसाइट siam.in पर जाकर इसके लिए भुगतान करना होगा। यदि घर पर ही एचएसआरपी लगवाना है तो उसके लिए विकल्प को चुनना पड़ेगा। इस विकल्प को चुनने वाले को एचएसआरपी की फीस के साथ ही अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : Breaking : 26 जनवरी हिंसा का आरोपी दीप सिद्धू गिरफ्तार, पुलिस ने रखा था एक लाख का इनाम

लखनऊ के संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) रामफेर द्विवेदी ने बताया कि अब तक बुकिंग के दस दिन के भीतर एचएसआरपी डीलर और शोरूम को भेज दी जाती थी। अब इसकी वेटिंग 20 दिन तक पहुंच गई है।

उन्होंने बताया कि बताया वाहनों पर लगे हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट निर्धारित मानक पर नहीं होने पर वाहन मालिकों को जुर्माना भरना पड़ेगा। शासन की नई व्यवस्था के तहत अब वाहन मालिकों को नंबर प्लेट के अंतिम नंबर के आधार पर ऑनलाइन पंजीयन करके एचएसआरपी लगवाना है। दरअसल, वाहनों में एचएसआरपी लगाने की अनिवार्यता को लेकर लाखों वाहन मालिक परेशान हैं। अकेले लखनऊ संभाग में ही करीब तीन लाख वाहनों में अभी एचएसआरपी नहीं लगी है। पूरे प्रदेश में तो यह आंकड़ा बहुत बड़ा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper