कानपुर में कट्टरपंथियों ने किया पिछड़े परिवार पर हमला, आरोपियों पर लगी रासुका

कानपुर में मामूली विवाद को लेकर कट्टरपंथियों ने एक बार गरीब पिछड़ों पर कहर ढाया। हिंसक कट्टरपंथियों का इस बार निशाना बना कानपुर के चकेरी का गरीब निषाद परिवार। पानी के छींटे को लेकर जबरन विवाद पर उतारू आरोपियों ने निषाद परिवार के एक सदस्‍य की हत्‍या कर दी। बड़ी संख्या में जुटे उपद्रवियों की साजिश कानपुर समेत पूरे प्रदेश को सांप्रदायिक दंगों की आग में झोंकने की थी। तत्‍काल कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने कुछ घंटों के भीतर ही उपद्रवियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

योगी सरकार ने मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों के खिलाफ रसुका के तहत मुकदमा दर्ज किया है। हत्‍या और मारपीट में शामिल 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पड़ताल में जुटी पुलिस कई संदिग्‍धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। फरार आरोपियों की तलाश में छापेमारी जारी है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पुलिस को उपद्र‍वियों को गिरफ्तार कर ऐसी सख्‍त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं जो भविष्‍य के लिए मिसाल हो। मुख्‍यमंत्री ने निषाद परिवार के सदस्‍य की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्‍यक्‍त की है। योगी ने निषाद परिवार को तत्‍काल 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने के निर्देश भी अफसरों को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आला अफसरों को यह भी निर्देश दिया है कि यदि स्थानीय पुलिस, प्रशासन के स्तर पर किसी प्रकार की ढिलाई हुई है तो उनके ख़िलाफ़ भी प्रभावी कार्रवाई की जाए । 

कानपुर के जाजमऊ इलाके के वाजिदपुर में रविवार की देर रात त्‍योहार का माहौल उस वक्‍त हिंसा और मारपीट में तब्‍दील हो गया जब पानी के छींटे पड़ने के मामूली विवाद को कुछ कट्टरपंथियों ने सांप्रदायिक टकराव का रूप दे दिया। प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक टेनरीकर्मी राम निषाद का बेटा पिंटू चप्‍पल बनाने का काम करता था ।

रविवार की रात पिंटू अपने बड़े भाई के संदीप के साथ जा रहा था। इस दौरान पानी के छींटे पड़ने को लेकर गुमटी के पास खड़े अमान और उसके साथियों से मामूली कहासुनी के बाद मामला शांत हो गया। लेकिन कुछ देर बाद ही अमान अपने साथ दर्जनों की संख्‍या में उपद्रवियों को लेकर पहुंचा और ईंट,पत्‍थर और राड से पिंटू और उसके परिवार पर हमला बोल दिया।

इस दौरान दूसरे पक्ष के लोगों ने भी जुट कर विरोध करने की कोशिश की,लेकिन हिंसा पर उतारू कट्टरपंथियों ने पिंटू पर जबरदस्‍त तरीके से हमला कर घायल कर दिया। पिंटू को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। हालात को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्‍या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है ।

कानपुर पुलिस ने मामले में सरफराज आलम पुत्र जाहिद हुसैन,मोहसिन पुत्र अब्दुल कलाम,मेराज पुत्र अनवर आलम को गिरफ्तार किया है । पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के आधार पर मामले में शामिल अन्‍य आरोपियों को पकड़ने के लिए कानपुर और आस पास के इलाकों में छापेमारी कर रही है ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper