राजस्थान में वर्षा एवं सर्द हवा से कड़ाके की सर्दी बढ़ी

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोम के कारण मौसम में आये बदलाव के कारण पिछले दो-तीन दिन से विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश होने एवं सर्द हवा चलने से कड़ाके की ठंड बढ़ गई हैं। सुबह कई स्थानों पर कोहरा छाये रहने से भी लोगों को परेशानी हुई। कड़ाके की ठंड में लोग जगह जगह अलाव लगाकर इससे बचने का प्रयास करते नजर आये।

मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य में सर्वाधिक 16 मिलीमीटर बरसात जैसलमेर में दर्ज की गई जबकि कोटा में 7़़ 2, सीकर में सात, अजमेर में 4़ 9, उदयपुर, भीलवाड़ा एवं चित्तौड़गढ़ में तीन-तीन तथा चुरु में 0़ 6 मिलीमीटर वर्षा हुई। राजधानी जयपुर में इस दौरान 2़3 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि अलवर में बूंदाबांदा हुई। इसके अलावा अन्य कई जगहों पर हल्की बारिश होने के समाचार हैं।

गहलोत ने स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर चौधरी के निधन पर जताई संवेदना

बरसात से अधिकतम तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक ही रहा। राज्य के अजमेर में अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री की कमी के साथ 15़ 8, कोटा में सात डिग्री की कमी के साथ 16़ 4 एवं सीकर, बीकानेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़ एवं भीलवाड़ा में छह डिग्री की कमी के साथ क्रमश: 16़ 5, 16़ 3, 18़ 2, 18़ 4 एवं 17़ 2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा।

जयपुर में अधिकतम तापमान 15़ 4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम रहा जबकि न्यूनतम तापमान 11़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2़ 3 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से मौसम में बदलाव आने से अगले दिन साफ रहने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper