भारत की पहली ऑस्कर विजेता भानू अथैया का 91 साल की उम्र में निधन

मुम्बई। प्रतिष्ठित ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय होने का गौरव हासिल करने वाली प्रख्यात कॉस्ट्यूम डिजाइननर भानू अथैया का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। वह 91 साल की थीं और काफी समय से बीमार चल रही थीं।

साल 1983 में भानू को रिचर्ड अटनबॉरो की कालजयी फिल्म ‘गांधी’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए अकादमी अवार्ड समारोह में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कटेगरी में विजेता घोषित किया गया था। इसी फिल्म के लिए भानू को बाफ्टा अवार्ड भी मिला था।

अथैया को दो मौकों पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया। ये दो मौके साल 1991 की फिल्म ‘लेकिन’ और फिर साल 2001 में बनी एक और कालजयी फिल्म ‘लगान’ के लिए आए थे। साल 2012 में अथैया ने सुरक्षित रखने के लिए अपना ऑस्कर अवार्ड मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था।

पांच दशक के अपने करियर में अथैया ने राज कपूर, कमाल अमरोही, गुरु दत्त, यश चोपड़ा, बीआर चोपड़ा, विजय आनंद, राज खोसला, गुलजार, केतन मेहता, विधु विनोद चोपड़ा, सुभाष घई और आशुतोष गोवारीकर सहित कई फिल्मी कलाकारों के साथ काम किया। भानू ने अपने घर में अंतिम सांस ली। ऐसा कहा जा रहा है कि उनका अंतिम संस्कार गुरुवारो ही चांदीवली श्मशान घाट पर कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper