ताइवान पर भारत का चीन को जवाब, बोला – हमारे यहां स्वतंत्र है मीडिया

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को चीनी दूतावास द्वारा भारतीय मीडिया को ताइवान से संबंधित परामर्श जारी करने पर प्रतिक्रया व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि देश में मीडिया पूरी तरह से स्वतंत्र है और वह मुद्दों पर अपने अनुसार उपयुक्त रिपोर्टिंग करता है।

गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव से सप्ताहिक प्रेस वार्ता में भारत में चीनी दूतावास की ओर से मीडिया संस्थानों व पत्रकारों को एक चीन नीति का सम्मान करने को लेकर जारी पत्र के संबंध में एक सवाल पूछा गया था। इस पर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि देश में मीडिया पूरी तरह से स्वतंत्र है और वह मुद्दों पर अपने अनुसार उपयुक्त रिपोर्टिंग करता है।

उल्लेखनीय है कि चीन के दूतावास ने भारत में ताइवान के राष्ट्रीय दिवस 10 अक्टूबर को लेकर पत्रकारों को परामर्श जारी करते हुए कहा था कि दुनिया में केवल एक चीन है और ताइवान उसका अभिन्न अंग है। भारतीय मीडिया को ताइवान को देश और उसके प्रमुख को राष्ट्रपति नहीं दर्शाना चाहिए। चीनी दूतावास ने कहा था कि कथित ताइवान राष्ट्रीय दिवस को लेकर मीडिया को यह जानकारी दी जाती है कि दुनिया में केवल एक ही चीन है और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना इसकी एकमात्र प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार है। ताइवान इसका अभिन्न अंग है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper