भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ा,करना चाह रहे थे खाली बंकरों को तबाह

भारतीय सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश में स्थित वास्तविक सीमा रेखा पर घुसपैठ की कोशिश करने वाले लगभग 200 सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया है. चीन की इस नापाक हरकत का हमारे सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. सूत्रों के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने इस मुहीम के तहत सेना के खाली बंकरों को तबाह करने की कोशिश की.

यह भी पढ़ें : लखीमपुर मामले में दो आरोपी गिरफ्तार, घटना के समय गाड़ियों में थे मौजूद

तिब्बत सीमा से अंदर आये चीनी

अरुणांचल प्रदेश से सटे तिब्बत सीमा क्षेत्र से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक घुसपैठ कर रहे थे. सीमा पार करने के बाद चीनी सैनिकों ने खली बंकरों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन उनका यह मंसूबा सफल नहीं हो सका. इससे पहले कि वे अपने मिशन को अंजाम दे पाते भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्यवाही करते हुए उन्हें पीछे खदेड़ दिया.

आपसी समझौते पर खत्म हुई बात

सूत्रों के अनुसार दोनों सेनाओं के बीच काफी लम्बे समय तक बात-चीत का दौर जारी रहा. इस बात-चीत में दोनों ही पक्षों ने मौजूदा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपनी कार्यवाही को अंजाम तक पहुँचाया. सेना के अनुसार, इसमें किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

लम्बे समय से विवादित है सीमा क्षेत्र

पूर्वी लद्दाख का सीमा क्षेत्र काफी लम्बे समय से विवादित चल रहा है. ऐसे में जब भी दोनों दलों की सेनाएं आमने-सामने होती हैं, तो तंव की स्थिति पैदा होती है. हालाँकि, इस मुद्दे पर लगातार दोनों ही और से कोशिशे जारी हैं. अभी तक कमान्डर लेवल पर करीब १२ मीटिंग हो चुकी हैं, जिनमे इस मुद्दे पर बात हो चुकी है. हाल ही में अब १३ वीं मीटिंग भी होने वाली है. संभवतः यह मीटिंग अक्टूबर के अंत तक होगी.

Related Articles

Back to top button
E-Paper