भारत की ड्रैगन को दो टूक – किसी को हमारे आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी का हक़ नहीं

नई दिल्ली। भारत ने चीन को करारा जवाब दिया है। नई दिल्ली ने अरुणाचल प्रदेश पर एक बार फिर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि अरुणाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य अंग है। दूसरे देश भारत के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी करना बंद करे। चीन द्वारा लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को लेकर की जा रही बयानबाजी से नाराज भारतीय विदेश मंत्रालय ने ड्रैगन को दो टूक जवाब दिया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे। किसी भी देश को भी हमारे आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि दूसरे देश यह चाहते हैं कि कोई देश उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे तो उस देश को भी हमारे आंतरिक मामलों में टांग अड़ाने से बचना चाहिए।

भारत ने लगे हाथ अरुणाचल प्रदेश पर भी अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य अंग है। इस तथ्य को उच्च स्तरीय बैठकों में भी चीन को अवगत कराया गया है। बताते चलें कि गत दिनों चीन ने कहा था कि वह लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper