भारत का कोविड टीकाकरण सफल : सरकार

सरकार ने रविवार को कहा है कि भारत के कोविड टीकाकरण के अभियान के लक्ष्‍य प्राप्‍त नहीं होने से संबंधित मीडिया में आयी खबरें गुमराह करने वाली है।
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के विरूद्ध वैश्‍विक संघर्ष में भारत का राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान कई विकसित पश्चिम देशों की तुलना में सबसे सफल और सबसे बड़ा है। मंत्रालय ने कहा कि मीडिया में आयी इस तरह की खबरें गुमराह करने वाली है और पूरी स्थिति नहीं दर्शाती है।
मंत्रालय के अनुसार 16 जनवरी, 2021 से शुरू हुआ राष्‍ट्रीय टीकाकरण अभियान में अभी तक पात्र नागरिकों को 90 प्रतिशत पहला टीका और 65 प्रतिशत को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। इस अभियान में भारत में कई अभूतपूर्व उपलब्धियां हासि‍ल की है। भारत में नौ महीने से भी कम समय में एक सौ करोड़ कोविड टीके लगाए हैं और एक दिन में दो करोड़ 51 लाख कोविड टीके दिए गए हैं।
मंत्रालय ने कहा कि अमरीका में मात्र 73 दशमलव दो प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड का पहला टीका लगाया गया है। ब्रिटेन में 75 दशमलव नौ प्रतिशत, फ्रांस 78 दशमलव तीन प्रतिशत और स्‍पेन में 84 दशमलव सात प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड का पहला टीका दिया गया है।
मंत्रालय ने कहा है कि देश में पहले ही 90 प्रतिशत पात्र आबादी को कोवि‍ड दिया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper