चंद मिनटों में पाएं सिरदर्द से छूटकारा, अपनाएं ये 7 आसान घरेलू नुस्खे

सिरदर्द

आज के भाग दौड़ भरी जींदगी में सिरदर्द करना आम बात है। सिरदर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा।

लड़कों की ये गंदी आदतें लड़कियों को नहीं आती है पसंद

नींबू और गर्म पानी पिएं

अगर आपके पास समय कम है या आप कहीं बाहर हैं और आपको अचानक से तेज सिरदर्द उठ गया है, तो यह फटाफट से तैयार होने वाला नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है। इसमें आपको करना बस यह है कि एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डालकर पिएं। इससे सिर दर्द में राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है।

सेब पर नमक डालकर खाएं

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उसपर नमक डालकर खाएं। सिरदर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है। 

लौंग से ठीक करें सिरदर्द

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है। 

तुलसी और अदरक का रस

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से भी सिर के दर्द से निजात पाई जा सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों का और अदरक का रस एक साथ मिलाएं। इसके बाद इसे माथे पर लगाएं। वहीं इस रस को सिर दर्द से परेशान व्यक्ति को पिलाया भी जा सकता है। इससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

लौंग के तेल से मालिश

लौंग के इस्तेमाल से भी सिर दर्द को दूर किया जा सकता है। लौंग में दर्द खत्म करने के गुण होते हैं। लौंग के तेल से माथे की मालिश करने से सिरदर्द से निजात पाया जा सकता है।

नींबू को चाय में मिलाकर पिएं 

चाय में नींबू मिलाने से भी सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए नींबू को चाय में निचोड़कर पीना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper