सभी मेडिकल कॉलेज में 100-100 बेड वाले पीकू वार्ड बनाने का काम तेज करने के निर्देश

यूपी में कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों को प्रभावित करने वाली तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां तेज करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को उन्होंने कहा, ‘सभी मेडिकल कॉलेजों में पीआईसीयू और एनआईसीयू की स्थापना को तेजी से पूरा किया जाए। सभी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के पीआईसीयू स्थापित किये जाने हैं। इसके साथ 50 बेड का एनआईसीयू भी हों। इसी तरह जिला अस्पताल और सीएचसी स्तर पर भी मिनी पीकू स्थापित किए जा रहे हैं। सभी जिलाधिकारीगण इन कार्यों की सतत मॉनीटरिंग करें।’

प्रदेश सरकार के मुताबिक, मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य हो गई है। बीते 24 घंटे में 378 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान में सभी जिलों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है, सभी जगहों पर ऑक्सीजन के उपयोग मानकों के अनुरूप ही हों। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न माध्यमों से 4 सौ से अधिक ऑक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन हैं, उसमें से 72 प्लांट चालू हो चुके हैं, शेष को जल्द चालू करने का प्रयास किया जाए।

उत्तर प्रदेश में भी ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हालांकि, सरकार ने इसके इलाज के लिए सारी व्यवस्था करने का दावा किया है। मुख्यमंत्री ने एम्फोटेरेसिन-बी इंजेक्शन के अलावा विशेषज्ञों की ओर से बताए गए दो अन्य विकल्पों को भी जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उपलब्धता यथाशीघ्र सुनिश्चित कराई जाए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper