आईपीएल 2020 : जानिए कैसी होंगी यूएई की पिचें, बरसेंगे रन या‍ फिर चमकेंगे गेंदबाज

नई दिल्‍ली। आईपीएल 2020 का आयोजन 19 सितम्बर से 10 नवंबर तक होना है। कोरोना महामारी के चलते इस बार का आईपीएल यूएई के तीन स्थानों (दुबई, अबू धाबी और शारजाह) की पिचों पर खेला जाएगा। ऐसे में ये सवाल सबके मन में होगा कि वहां की पिचें कैसी हैं, कितने रन बनेंगे, बल्लेबाजों को फायदा मिलेगा या फिर गेंदबाजों को?

आईपीएल 2020

बता दें कि यूएई के मैदानों के बारे में ये बात पहले से ही लोगों को पता है कि यहां के विकेट स्लो होते हैं। इससे बड़े स्कोर का रोमांच टूर्नामेंट में कम ही देखने को मिलेगा। बता दें कि आईपीएल 2014 में सिर्फ एक बार ही 200 रन से अधिक का स्कोर बना था। वहीं इससे पहले भी जो लीग यूएई में हुई हैं, उनमें भी रन रेट हाई नहीं रहा है।

तो आइए आज हम आपको इस खास लेख में यूएई के तीनों मैदानों के हालिया रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जहां आईपीएल 2020 के मुकाबले खेले जा सकते हैं…

Also Read : My Team 11 बनेगी ‘इंडिया की अपनी फैंटेसी ऐप’, सहवाग के साथ जुड़े ये दिग्गज

शेख जायद स्टेडियम अबुधाबी

दुनिया के बड़े क्रिकेट मैदानों में से एक अबुधाबी का शेख जायद स्टेडियम भी है। हालांकि इस मैदान की पिचें धीमी होती हैं, लेकिन फ्लड लाइट्स में बल्लेबाजों को मदद मिलती है। हालांकि बड़ी-बड़ी बाउंड्री होने की वजह से बल्लेबाजों को बड़े शॉट्स खेलने में दिक्कत पेश आती है। यदि सीमा रेखा की रस्सी को थोड़ा और अंदर खींच भी दिया जाता है, तब भी ये मैदान औसतन भारतीय मैदानों से बड़ा ही साबित होगा।

पहली पारी में औसत स्कोर : 132 (अंतरराष्ट्रीय टी-20 में साल 2017 से शीर्ष टीमों के बीच)

चेज करते हुए टीमों के रिकॉर्ड : जीत – 2, हार – 2

Also Read : मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-13 के लिए जारी किया अपना थीम कैम्पेन

दुबई स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम दुबई

दुबई स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम बेहद खूबसूरत है, साल 2018 के एशिया कप में भारत ने अपनी सभी मुकाबले इसी मैदान पर खेले थे। यहां की पिच भी फ्लड लाइट में बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगी। भारतीय मैदानों की तरह यहां की आउटफील्ड थोड़ी तेज होगी। हालांकि औसतन पहली पारी का स्कोर यहां 143 रन का है जो कि पीएसएल 2019 में रहा है। इसलिए लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम यहां फायदे में रहेगी।

पहली पारी का औसत स्कोर : 143 (पीएसएल 2019 के दौरान)

चेज करते हुए टीमों के रिकॉर्ड : जीत – 12, हार – 2

Also Read : युवराज सिंह करना चाहते हैं क्रिकेट में वापसी, BCCI अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी

शारजाह क्रिकेट संघ स्टेडियम शारजाह

वनडे प्रारूप की बात करें तो शारजाह क्रिकेट संघ स्टेडियम का अपना लंबा और धनी इतिहास है। हालांकि टी-20 मैचों के दौरान यहां की पिचों का रवैया अक्सर बदलता रहा है। साल 2019 के पीएसएल में इस मैदान पर 200 रन से ज्यादा का टारगेट हासिल हुआ था और उसी सीजन में 150 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्व डिफेंड भी किया गया था। हालांकि यूएई में होने वाले आईपीएल 2020 में शामिल तीनों मैदानों में से ये सबसे छोटा मैदान है। यहां गेंद को अक्सर मैदान से बाहर जाते देखा गया है।

पहली पारी का औसत स्कोर : 156 (पीएसएल 2019 के दौरान)

चेज करते हुए टीमों के रिकॉर्ड : जीत – 9, हार – 3

Related Articles

Back to top button
E-Paper