IPL 2020 : रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने पंजाब के मुंह से छीनी जीत, 2 रनों हराया

कोलकाता

किंग्स इलेवन पंजाब को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में शनिवार को शेख जाएद स्ट़ेडियम में खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों महज दो रनों से हार का सामना करना पड़ा। एक समय पंजाब मैच जीतती दिख रही थी, लेकिन कोलकाता ने आखिरी तीन ओवरों में बाजी पलट पंजाब के मुंह से जीत छीन ली।

पंजाब के गेंदबाजों ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली कोलकाता को 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 164 रनों पर ही रोक दिया। पंजाब अपनी सलामी जोड़ी के दम पर इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी लेकिन उसे हार झेलनी पड़ी। टीम पूरे ओवर खेलने के बाद पांच विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी।

पंजाब ने शुरुआत धीमी की थी। कप्तान लोकेश राहुल (74 रन, 58 गेंद, 6 चौके) और मयंक अग्रवाल (56 रन, 39 गेंद, 6 चौके और 1 छक्का) की सलामी जोड़ी ने संभल कर बल्लेबाजी की क्योंकि दोनों जानते थे कि अगर उनके विकेट चले जाते हैं तो टीम को संभालने वाला कोई बल्लेबाज नहीं है।

छह ओवरों में इन दोनों ने 47 रन जोड़े। 10 ओवरों में इन दोनों ने टीम का स्कोर बिना किसी विकेट के 76 रनों तक पहुंचा दिया। दोनों ने 13वें ओवर में अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने इस साझेदारी को 115 के कुल योग पर तोड़ा। मयंक यहां शुभमन गिल के हाथों लपके गए। निकोलस पूरन (16) को सुनिल नरेन ने आउट कर दिया। यहां से पंजाब को 16 गेंदों पर 21 रनों की जरूरत थी।

दो ओवरों में पंजाब को 20 रनों की दरकार थी। 19वें ओवर में कृष्णा ने पहले प्रभसिमरन सिंह और फिर राहुल का विकेट ले कोलकाता को मैच में वापस ला दिया। आखिरी ओवर में अब पंजाब को 14 रनों की जरूरत थी लेकिन वो सिर्फ 11 रन ही बना सकी। ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 10) भी टीम को जीत नहीं दिला सके।

कोलकाता के लिए इस मैच में एक अच्छी बात यह रही कि उसके कप्तान दिनेश कार्तिक फॉर्म में लौटे। कार्तिक ने अंत में आकर 29 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली।

कार्तिक ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (57 रन, 47 गेंद, 5 चौके) के साथ 82 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 160 के पार पहुंचाया।कोलकाता को वो शुरुआत नहीं मिली थी जैसी उसे जरूरत थी। इन-फॉर्म बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी (4) जल्दी आउट हो गए। नीतीश राणा (2) रन आउट हो कर चलते बने।

इयोन मोर्गन (24) ने गिल का साथ देने की कोशिश की लेकिन वह एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और रवि बिश्नोई का शिकार बने। उनके जाने के बाद गिल और कार्तिक ने तेजी से रन बनाए। गिल रन आउट हुए। अर्शदीप ने आंद्रे रसेल को आउट कर पंजाब को बड़ी राहत दी। कार्तिक आखिरी गेंद पर रन आउट हुए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper