ये होगी जो बाइडेन की कैबिनेट, एंटनी ब्लिंकेन होंगे विदेश मंत्री, जेक सुलिवन एनएसए

न्यूयॉर्क। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी कैबिनेट में होने वाली नियुक्तियों को लेकर घोषणा कर दी है। उन्‍होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय के राजनयिक एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी है।

जो बाइडेन

बता दें कि 58 वर्षीय ब्लिंकेन ने बराक ओबामा प्रशासन के दौरान उप विदेश मंत्री उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के तौर पर कार्य किया है। वह बाइडन के 2020 के राष्ट्रपति अभियान के लिए एक विदेश नीति सलाहकार भी हैं।

यह खबर ऐसे समय पर आई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में अपनी हार को स्वीकार करने से मना कर दिया है। उन्होंने बाइडन और उनकी पार्टी पर चुनावी गिनती में धांधली का आरोप लगाते हुए अदालत का रुख किया है। अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को पूर्ण बहुमत मिला है।

एक दूसरी अहम नियुक्ति में बाइडेन ने जेक सुलिवन को अमेरिका का नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। जेक सुलिवन ने अपनी नियुक्ति के बाद पहली प्रतिक्रिया में कहा कि जो बाइडेन ने उन्हें सिखाया है कि सरकार के सर्वोच्च स्तर पर देश की सुरक्षा कैसे की जाती है, उन्होंने कहा कि बतौर एनएसए वो हर वो काम करेंगे जिससे उनका देश सुरक्षित रहे।

वहीं जो बाइडेन अलेजांद्रो मेयरकास को अमेरिका के आतंरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी देने जा रहे हैं। उन्हें होमलैंड सिक्युरिटी का प्रमुख बनाया गया है। बता दें कि अलेजांद्रो मेयरकास का परिवार अमेरिका में बतौर रिफ्यूजी रहा है।

चुनाव के बाद, बाइडन ने वादा किया है कि उनका मंत्रिमंडल अमेरिका की तरह दिखेगा और देश के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में सबसे विविध होगा।

बाइडन के राष्ट्रपति बनने के साथ उपराष्ट्रपति के पद तक पहली बार भारतीय मूल की कोई महिला पहुंची है। भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभालेंगी।

वहीं ट्रंप के जाने के बाद संभव है कि बाइडेन की विदेश नीति में मध्य-पूर्व के लिए बहुत कुछ बदल जाए लेकिन भारत को लेकर उनका रुख ट्रंप से बहुत अलग नहीं रहेगा। इसका संकेत अमेरिका के जाने-माने डिप्लोमैट एंटनी ब्लिंकन पहले ही दे चुके हैं जिन्हें बाइडेन अपनी सरकार में विदेश मंत्री बनाने जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper