जापान ने कोरोना के पहले टीके को दी मंजूरी, इस दिन से शुरू होगा टीकाकरण

जापान

जापान ने रविवार को कोविड-19 के पहले टीके को औपचारिक मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक 17 फरवरी यानी बुधवार से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि उसने फाइजर इंक द्वारा विकसित और आपूर्ति किए जाने वाले टीके को मंजूरी दी है।

सरकारी पैनल ने शुक्रवार को कहा था कि जापान में हुए क्लिनिकल ट्रायल में पुष्टि हुई है कि टीके का प्रभाव जापान में भी उतना ही अच्छा है जितना विदेशों में है। इसके बाद यह घोषणा की गई है। कई देशों ने पिछले साल दिसंबर में ही टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया था। अन्य कई देशों ने जनवरी में अभियान शुरू कर दिया था। मौजूदा योजना के तहत जापान में टीकाकरण बुधवार से शुरू होगा और करीब 20,000 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा।

उसके बाद करीब 37 लाख स्वास्थ्य कर्मियों की बारी आएगी, फिर देश के बुजुर्गों को अप्रैल से टीका लगना शुरू होने की संभावना है। आशा है कि जून तक देश में टीका लगवाने के पात्र सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लग जाएगा।

टीकाकरण को इस साल गर्मियों में राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जापान को फाइजर से 14.4 करोड़ डोज, एस्ट्राजेनेका से 12 करोड़ डोज और मॉडर्ना से करीब पांच करोड़ डोज इस साल के अंत तक मिलने की संभावना है। यह जापान में सभी लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper