जेडीयू ने जारी की उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारक की सूची, सीएम नीतीश टॉप पर

पटना। सत्ताधारी जेडीयू ने बिहार में 30 अक्टूबर को होने वाले दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। चुनाव आयोग ने इस जानकारी को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

जेडीयू

जेडीयू के स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम है। दूसरा नाम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का है। इसके बाद केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह और जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के नाम को शामिल किया गया है। जदयू में आरसीपी सिंह और ललन सिंह का विवाद रहा है। इसके बावजूद सूची में वरीयता के आधार पर सबके नाम को शामिल किया गया है।

प्रचारकों की लिस्ट में जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा के साथ शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा, राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर, मंत्री अशोक कुमार चौधरी, मोहम्मद अली अशरफ फातमी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, मदन साहनी, सुनील कुमार, जयंत राज, सुनील कुमार पिंटू, नरेंद्र नारायण यादव, विद्यासागर निषाद, देवेश चंद्र ठाकुर और रत्नेश सदा का नाम शामिल हैं।

उत्‍तराखंड में बीजेपी को बड़ा झटका, मंत्री यशपाल आर्य विधायक बेटे सहित कांग्रेस में शामिल

स्टार प्रचारकों की इस सूची में जदयू के कई बड़े नेताओं के नाम शामिल नहीं हैं। स्टार प्रचारकों की लिस्ट में ज्यादातर वैसे नेताओं का नाम है, जिनका संबंध कुशेश्वर स्थान और तारापुर विधानसभा क्षेत्र से है। पार्टी ने उन नेताओं के नाम भी इस सूची में डाले हैं जो इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के जातीय समीकरण में फिट बैठते हैं।

जदयू ने पार्टी के सबसे तेज तर्रार नेता और मंत्री अशोक चौधरी को तारापुर की जिम्मेदारी दी है। दूसरी सीट कुशेश्वर स्थान की जिम्मेदारी सीएम नीतीश कुमार के सबसे करीबी संजय झा के पास है। ये आरक्षित सीट है और इस सीट से जदयू के शशिभूषण हजारी एमएलए थे। उनके निधन के बाद उनके पुत्र अमन हजारी को टिकट दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper