जेल पहुंची कंगना रनौत, फैंस के साथ साझा किया अपना अनुभव

हाल ही में चौथी बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुई अभिनेत्री कंगना रनौत अंडमान की काला पानी जेल गईं। अभिनेत्री ने इसकी जानकारी खुद सोशल मीडिया के जरिये फैंस को देकर अपने अनुभव को साझा किया है। कंगना ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर इसकी कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं, जिनमें से एक में वह वीर सावरकर की तस्वीर के सामने ध्यान की मुद्रा में बैठी नजर आ रही हैं। वहीं, दूसरी तस्वीर में वह तस्वीर के सामने नतमस्तक दिखायी दे रही हैं।

कंगना ने जेल के अहाते की तस्वीर भी साझा की है। जिस जेल में सावरकर को रखा गया था, उसके बाहर एक पट्टिका लगी है, जिस पर लिखा है कि विनायक दामोदर सावरकर इस कोठरी में 1911 से 1921 तक रहे थे। इन तस्वीरों को साझा करते हुए कंगना ने लिखा-‘आज अंडमान द्वीप के पोर्ट ब्लेयर में स्थित काला पानी सेल्युलर जेल में वीर सावरकार सेल गई तोअंदर तक हिल गयी। जब अमानवता अपने चरम पर थी, सावरकर जी के रुप में मानवता शीर्ष पर थी और उन्होंने आंखों में आंखें डालकर हर क्रूरता का मुकाबला प्रतिरोध और दृढ़ निश्चय से किया।

सिएट कंपनी के विज्ञापन करने पर आमिर खान पर उठे कई सवाल

उन दिनों उनका कितना डर रहा होगा कि उन्हें काला पानी में रखा गया। समंदर के बीचोंबीच इस छोटी-सी कोठरी से निकल भागना असम्भव होगा, फिर भी जेल की मोटी दीवारों के बीच जंजीरों में जकड़कर रखा। कल्पना कीजिए उस डर का कि अनंत समंदर के बीच वे कहीं हवा में गायब ना हो जाएं। कितने कायर थे वे लोग। यह कोठरी आजादी का सच है, ना कि वो जो हमें किताबों में पढ़ाया जाता है। मैंने कोठरी में ध्यान लगाया और वीर सावरकर जी के प्रति अपनी कृतज्ञता और गहरा सम्मान जताया। स्वतंत्रता संग्राम के इस सच्चे नायक को मेरा कोटि-कोटि नमन। जय हिंद।’

Related Articles

Back to top button
E-Paper