Karwa Chauth 2020: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें फेनी, जानें रेसिपी

कोरोना काल में कल अखंड सुहाग के लिये बुधवार को महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखेंगी। करवा चौथ का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह व्रत महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु की कामना के लिए रखती हैं। इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहती हैं और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं।

करवाचौथ की तैयारियों में महिलाएं कई दिन पहले से ही जुट जाती है। खाने से लेकर उस दिन पहनी जाने वाली ड्रेस तक की, सब चीजों की लिस्ट पहले से ही तैयार कर ली जाती है। करवाचौथ के दिन महिलाएं सुबह उठकर अपनी सरगी की थाली में फेनी जरूर शामिल करती हैं।

आइए जानते हैं क्या है सरगी बनाने का पंजाबी तरीका। 

आवश्यक सामग्री-

-आधा कप फेनी

-2 गिलास फुल क्रीम दूध

-आधा चम्मच केसर (केसर)

-स्वादानुसार चीनी

-1 बड़ा चम्मच ड्राई फ्रूट्स – काजू / बादाम / किशमिश / अखरोट

बनाने का तरीका –

करवा चौथ के दिन सरगी में फेनी बनाने के लिए सबसे पहले 2 बड़े चम्मच पानी में केसर के कुछ रेशों को भिगोकर अलग रख दें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में थोड़ा घी लेकर इसमें फेनी को हल्का भूरा होने तक भूनें। भुनी हुई फेनी को अलग निकालकर पैन में और थोड़ा घी डालकर ड्राई फ्रूट्स भी भून लें। अब पैन में दूध उबालकर उसे गाढ़ा होने तक कम से कम 15-20 मिनट तक उबलने दें। केसर के पानी के साथ चीनी डालकर भुनी हुई फेनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फेनी को गैस से उतारकर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper