प्रधानमंत्री के काशी के विकास में बापू के भाव निहित : नीलकंठ तिवारी

प्रधानमंत्री के काशी के विकास में बापू के भाव निहित : नीलकंठ तिवारी

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी ने कहा है कि काशी के विकास वाली दृष्टि में बापू के भाव समाहित हैं। डॉ. तिवारी ने कहा कि सात साल से लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी की विविधता एवं संस्कृति को ध्यान में रखकर विकास के हर क्षेत्र में कार्य किया है। उन्होंने काशी की आध्यात्मिकता को संजोते हुए भव्यता के साथ कार्य किया है।

डॉ. नीलकंठ तिवारी ने शहर दक्षिणी भाजपा के प्रबुद्ध सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा प्रधानमंत्री ने बापू (महात्मा गांधी) के भाव को समझा और काशी विश्वनाथ धाम भव्य एवं दिव्य रूप में विकास कर रहा है। यह अब लोगों के सामने भव्यता के साथ सामने आ रहा है। काशी की गलियों का विकास हुआ है।

शहर दक्षिणी के विधायक और उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री शनिवार की देर शाम रामकटोरा स्थित एक वाटिका में शहर दक्षिणी भाजपा के प्रबुद्ध सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि काशी में जो आया, यहीं का होकर रह गया। शहर दक्षिणी में हुए विकास कार्यो का विस्तार से उल्लेख कर पर्यटन मंत्री ने कहा कि काशी में दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र विकास की गाथा लिखती हुई दिखती है।

यही काशी का बदलाव है। बदल रही काशी,संवर रही काशी के गवाह यहां के नागरिक भी हैं। मंत्री ने कहा कि इसी विधानसभा क्षेत्र में बाबा विश्वनाथ,मां अन्नपूर्णा का मंदिर है। गंगा विराजती हैं। इस क्षेत्र में संत रामानन्दाचार्य का आश्रम है। खड़ी बोली के जन्मदाता भारतेंदु का निवास स्थान एवं किराना की बड़ी मंडी विश्वेश्वगंज और बनारसी साड़ी का केंद्र इसी विधानसभा क्षेत्र में है। दक्षिणी विधानसभा में ही अधिकांशतः देवी देवताओं का वास है। दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में प्राथमिक, माध्यमिक, संस्कृत से लेकर छोटे तथा बड़े 188 की संख्या में विद्यालय एवं महाविद्यालय हैं। उन्होंने काशी में हुए विकास खासकर बाबतपुर एयरपोर्ट से शहर में आने वाली सड़क का उल्लेखकर कहा कि जब लोग रिंग रोड पर चलते हैं तो लोग यूरोप के किसी देश जैसी अनुभूति महसूस करते हैं। यहां की सड़कें सेल्फी प्वाइंट बन गए हैं।

सम्मेलन की खास बात यह रही कि वाटिका के विशाल हाल में प्रबुद्ध वर्ग की सैकड़ों महिलाओं ने भी पूरे उत्साह से भागीदारी की। सम्मेलन में भाजपा प्रदेश प्रभारी मीना चौबे, क्षेत्रीय प्रभारी डॉ सुनील मिश्रा, दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र प्रभारी सर्वेश कुशवाहा, डॉ. वीरेंद्र सिंह, नवीन कपूर मंचासीन थे। सम्मेलन में महानगर मीडिया प्रभारी किशोर कुमार सेठ, नवीन कपूर, आत्मा विशेश्वर, इंजीनियर अशोक यादव, साधना वेदांती,अभिषेक मिश्रा,वैभव कपूर आदि की उपस्थिति रही।

Related Articles

Back to top button
E-Paper