केजरीवाल सरकार की तीर्थयात्रा स्पेशल पहुंची रामनगरी

अयोध्या. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन से 950 श्रद्धालुओं ने पहुंच कर सरयू नदी में स्नान करने के बाद श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन किया।

       दिल्ली सरकार की तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन शनिवार को 950 श्रद्धालुओं को लेकर रामनगरी अयोध्या पहुंची। स्टेशन पर गाजे-बाजे के बीच श्रद्धालुओं का रेलवे की ओर से भव्य स्वागत किया गया। तीर्थ यात्री अयोध्या में उतरने के साथ ही दिल्ली सरकार की प्रशंसा करने लगे और उसके बाद सरयू में स्नान किया और श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान श्रीरामलला का दर्शन-पूजन करने के बाद प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर मत्था टेका।

      ट्रेन की सुविधाओं को लेकर तीर्थ यात्री प्रफुल्लित दिखे। तीर्थ यात्रियों के रुकने की व्यवस्था भी दिल्ली सरकार के द्वारा की गयी है। यह तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन दिल्ली से शुक्रवार शाम सात बजे यात्रियों को लेकर अयोध्या रवाना हुई थी जो आज अयोध्या पहुंची है और रविवार अर्थात् पांच दिसम्बर को अयोध्या से दिल्ली श्रद्धालुओं को लेकर वापस जायेगी।

अयोध्या पहुंचे श्रद्धालु अशोक ने यूनीवार्ता से बातचीत करते हुए कहा “ सीएम केजरीवाल ने यात्रियों को सारी सुविधा मुहैया करायी है। मेरी उम्र 70 साल है, हम पहली बार यहां अयोध्या आये हैं। हमको बहुत आनंद आ रहा है जो भगवान श्रीराम की नगरी में आने का सौभाग्य मिला। इस दो दिन की यात्रा में श्रीरामलला का दर्शन के साथ सरयू स्नान, प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के साथ-साथ सभी मंदिरों के दर्शन होंगे।”

      गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 25 अक्टूबर की शाम चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में यहां आये थे और दूसरे दिन यानी 26 अक्टूबर को उन्होंने श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी का मत्था भी टेका था। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शाम को मां सरयू का दुग्धाभिषेक के साथ-साथ महाआरती भी उतारी थी।

     उन्होंने कहा था कि अगर यूपी में आप की सरकार बनती है तो प्रदेशवासियों को अयोध्या में रामलला का फिर से दर्शन करवायेंगे। इसी घोषणा के तहत दिल्ली में एक योजना चल रही है जिसका नाम मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना है। उन्होंने कहा था कि वैष्णो देवी, शिरडी, द्वारिकापुरी, हरिद्वार, रामेश्वरम्, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों की यात्रा करायी जाती है। इसी योजना में हमारी सरकार अब अयोध्या को भी शामिल करने की घोषणा की थी। इसी के तहत उन्होंने कैबिनेट की बैठक में बुजुर्गों के लिये चलाये जाने वाली स्पेशल ट्रेन यात्रा की स्वीकृति करायी थी। अब यह ट्रेन 950 श्रद्धालुओं को लेकर दिल्ली से चली जो आज अयोध्या पहुंचकर रामलला का दर्शन करा रही है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper