किडनी स्टोन के मरीज अपने डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल

किडनी

किडनी स्टोन (पथरी) की समस्या काफी आम होते जा रही है। बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतों की वजह से किडनी स्टोन की समस्या आम होने लगी है। किडनी स्टोन के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किडनी स्टोन भी एक ऐसी ही समस्या है, जो खान-पान में की गई लापरवाही का नतीजा हो सकती है। ऐसे में डॉक्टरी इलाज तो जरूरी है ही, लेकिन लिए जाने वाले आहार में बिना संयम इसे खत्म नहीं किया जा सकता। इसीलिए आज हम आपको बताएँगे की आपको क्या खाना चाहिए क्रमवार किडनी स्टोन के लिए.  . . . . . . . . . . . .

1. तुलसी

तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। किडनी स्टोन के मरीजों को डाइट में तुलसी को शामिल करना चाहिए। रोजाना तुलसी का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमदं बनाए रखने में सहायक होते हैं।

2. नींबू का जूस

नींबू का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। किडनी स्टोन के मरीजों को डाइट में नींबू के जूस को शामिल करना चाहिए। रोजाना नींबू के जूस का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3. नारियल पानी

नारियल पानी, जो फाइबर से भरपूर है, एंटीलिथोजेनिक (पथरी बनने की प्रक्रिया को रोकने वाला) प्रभाव प्रदर्शित करता है। इस बात की पुष्टि बायोवेड रिसर्च इंटरनेशनल द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध से होती है । ऐसे में नारियल पानी का सेवन किडनी स्टोन के बड़े जोखिमों को रोकने में काफी हद तक मददगार माना जा सकता है।

4. पानी

स्वस्थ और फिट रहने के लिए पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। किडनी स्टोन के मरीजों को पर्यापत मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

5. हर्बल टी

कुछ विशेष पेड़-पौधे और जड़ी-बूटियां किडनी स्टोन बनने की प्रक्रिया को रोकने में मदद कर सकती हैं। इस बात की पुष्टि एशियन पैसेफिक जर्नल ऑफ ट्रोपिकल डिजीज द्वारा किए गए एक शोध से होती है। शोध में माना गया कि हॉर्स रैडिश के बीज, बेल की पत्तियां और फल, ग्रीन अमरनाथ, शुगर बीट व जंगली गाजर जैसी कई प्राकृतिक सामग्रियां है, जिनमें किडनी स्टोन की रोकथाम के गुण होते हैं (5)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इन हर्बल सामग्रियों से तैयार चाय या काढ़े का उपयोग किडनी स्टोन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक हाई ऑक्सालेट और हाई सोडियम से युक्त खाद्य और एनीमल प्रोटीन किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, ऐसे पदार्थों के सेवन से इस दौरान बचने की सलाह दी जाती है, जो कुछ इस प्रकार हैं  . . . . . . . .

-नट्स और नट्स से बने उत्पाद

– मूंगफली

-पालक

-गेंहू का चोकर

– मांस

-अंडा

-मछली

-दूध, दही, मक्खन और अन्य दुग्ध उत्पाद

Related Articles

Back to top button
E-Paper