इस देश का राजा हर साल करता है एक कुंवारी लड़की से शादी, जानिए क्या है वजह

हर देश के शासन को चलाने के लिए एक राजा होता है जो हर तरह की व्यवस्था का प्रबंधन करता है। दुनियाभर में पहले राजशाही व्यवस्‍था रही है, लेकिन राजाओं के कर्मों के चलते पूरी दुनिया से यह व्यवस्‍था समाप्त हो गई। हालांकि आज भी दुनिया का एक आखिरी देश बचा है जहां पूरी तरह राजशाही सत्ता लागू है। इस देश का नाम है स्वाजीलैंड, लेकिन साल 2018 में देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यहां के राजा ने देश के नाम को बदलकर द किंगडम ऑफ इस्वातिनी रख दिया।

पांच साल से पिंजरे में कैद लड़की पहनती है बोरे से बने कपड़े, वजह जान कांप जाएगी रूह

यह देश अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका से सटा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के लोगों को क्रिकेट के चलते भारत में काफी लोग जान गए हैं। उसी दक्षिण अफ्रीका और मोजैंबिक की सीमाओं से लगे हुए इस देश की चर्चा हाल में एक अफवाह के चलते चर्चा में आ गया था।

दरअसल इस देश में हर साल अगल्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में उम्हलांगा सेरेमनी फेस्टिवल होता है, जिसमें 10 हजार से ज्यादा कुंआरी लड़कियां और बच्चियां शामिल होती हैं। इस फेस्टिवल में राजा के सामने कुंआरी लड़कियां डांस करती हैं।

मामूली सी बात पर 17 साल के लिए अलग हुआ था पति, और फिर…

नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट के मुताबिक, इन्हीं लड़कियों में से राजा अपनी अपनी रानी चुनते हैं। चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये लड़कियां बिना कपड़ों के ही राजा और उसकी पूरी प्रजा के सामने डांस करती हैं। इसके अलावा इस देश के राजा पर लगातार ये आरोप लगते रहे हैं को वो खुद बेहद शानों-शौकत से रहते हैं जबकि उनके देश में एक बड़ी आबादी बेहद गरीब है।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में भारत अफ्रीका शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राजा मस्वाती तृतीय भारत भी आ चुके हैं।राजा मस्वाती तृतीय अपने साथ 15 पत्नियां, बच्चे और 100 नौकरों के साथ आए थे। उन्हें दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल में ठहराया गया था, जिसमें उनके लिए 200 कमरे बुक हुए थे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper