जाने सर्दियों में गुड़ और अदरक के सेवन के चमत्कारी फायदे

सर्दियां आते ही गुड़, सरसो, अदरक, कॉफी अदि चीज़ो के सेवन लोग ज्या करने लगते हैं। सर्दियों में सेहत का भी थोड़ा ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। जैसे सर्दी, जुकाम लगना। सर्दी जुकाम तो सर्दियों में आम बात है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए सर्दियों के मौसम में गुड और अदरक खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

गुड़ और अदरक

सर्दियों में इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद ज़रूरी होता है। इसके लिए लिए गुड और अदरक काफी फायदेमंद साबित होता है। गुड में जिंक औक सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। गुड प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं अदरक में एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश में अब और तेज़ी से होगा टीकाकरण, गावों में स्थापित होंगे वैक्सीनेशन सेंटर

गुड़ और अदरक दोनों का ही सेवन कब्ज से निजात दिलाता है यह कब्ज़ को ठीक करने में फायदेमंद होते हैं। दोनों में फाइबर की मात्रा पाचन में मदद करती है। यह सभी प्रकार के पेट की समस्याओं को रोक सकता है।

ठंड के मौसम में गुड और अदरक का सेवन शरीर को गर्मी देता है। गुड़ खून को भी शुद्ध करता है और एनीमिया के रोगियों के लिए एक अद्भुत उपाय है। इसके अलावा गुड़-अदरक का संयोजन जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है, लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है, श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकता है, ऊर्जा को बढ़ाता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper