यूपी पंचायत चुनाव : जानिए कब ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य लेंगे पद की शपथ

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव पूरे होने के बाद ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शनिवार को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इससे जुड़ा शासनादेश जारी किया। इसके मताबिक 25 से 26 मई के बीच ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण कराया जाएगा। वहीं, ग्राम सभा की पहली पहली बैठक के लिए 27 मई की तारीख तय की गई है।

पंचायती राज अधिनियम के मुताबिक, ग्राम पंचायत के गठन के लिए प्रधान और दो-तिहाई सदस्यों का निर्वाचित होना अनिवार्य है। इसी आधार पर शासनादेश में कहा गया है कि जहां भी प्रधान और दो-तिहाई सदस्य निर्वाचित हो गए हैं, वहां पर ग्राम सभा के गठन के लिए 24 मई तक अधिसूचना हर हाल में जारी कर दी चाहिए। इसके बाद सक्षम अधिकारी के सामने ग्राम पंचायत के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण होगा। शासनादेश में इसके लिए 25 मई से 26 मई तक का समय तय किया गया है।

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए इस बार शपथग्रहण के तरीके में बदलाव किया गया है। शासनादेश के मुताबिक, इस बार ग्राम प्रधानों और सदस्यों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई जाएगी। शासनादेश के मुताबिक, कोविड संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शपथ ग्रहण पंचायत घर, सामुदायिक भवन, ग्राम पंचायत क्षेत्र में बने कॉमन सर्विस सेंटर पर आयोजित किया जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव लैपटॉप और इंटरनेट का इंतजाम करेंगे। शपथ ग्रहण के बाद सभी प्रतिनिधि अपने शपथ पत्रों पर हस्ताक्षर करेंगे। ग्राम प्रधान अपने शपथ पत्रों को पंचायती राज अधिकारी को, जबकि ग्राम पंचायत सदस्य खंड विकास अधिकारी को सुरक्षित रखने के लिए सौंप देंगे। नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक के लिए 27 मई का समय तय किया गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper