यूपी विधान परिषद के प्रोटेम स्‍पीकर बनाए गए कुंवर मानवेंद्र सिंह, राज्‍यपाल ने दिलाई शपथ

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित सदस्य कुंवर मानवेंद्र सिंह विधान परिषद के प्रोटेम स्‍पीकर बनाए गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन में उन्हें प्रोटेम स्‍पीकर की शपथ दिलाई। विधान परिषद के सभापति रमेश यादव का कार्यकाल शनिवार को समाप्त हो गया। इसलिए मानवेंद्र सिंह को नई जिम्मेदारी दी गई है।

प्रोटेम स्‍पीकर

भाजपा नेता कुंवर मानवेंद्र सिंह झांसी से एमएलसी हैं। वह पहले भी उच्च सदन में कार्यकारी सभापति का दायित्व संभाल चुके हैं। उनकी गिनती बुन्देलखण्ड के प्रभावशाली नेताओं में होती है। वह भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं।

सीएम योगी ने पल्‍स पोलिया अभियान का किया शुभारम्‍भ, कहा- हर बच्चा राष्ट्र की अमूल्य धरोहर

इससे पहले समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधिमण्डल ने विधान परिषद के सभापति का पद रिक्त होने के मद्देनजर चुनाव घोषित करने और तब तक सदन के वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने को लेकर राज्यपाल को शनिवार को ज्ञापन प्रेषित किया था। पार्टी ने इसमें राज्यपाल से अनुरोध किया कि संवैधानिक व्यवस्थाओं और परम्परा के मद्देनजर विधान परिषद सभापति का चुनाव अविलम्ब कराने के लिए सरकार को निर्देशित करें तथा चुनाव होने तक सदन के वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाए।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की शुक्रवार को भी पार्टी के विधान परिषद सदस्यों के साथ बैठक में आशंका व्यक्त की गई थी कि स्थापित मान्यताओं के विपरीत भाजपा प्रोटेम सभापति के पद पर वरिष्ठतम सदस्य के चयन को दरकिनार कर अपने मनोनीत नेता द्वारा प्रोटेम सभापति पद के रूप में शेष अवधि तक कार्य संचालन कराने की रणनीति पर काम कर रही है।

पार्टी ने दलील दी कि विधान परिषद में 51 सदस्यों के साथ वह सबसे बड़ा दल व बहुमत में है। जबकि भाजपा के पास विधान परिषद में न तो बहुमत है और नहीं वरिष्ठतम कार्यकाल का कोई विधान परिषद सदस्य है। हालांकि, उसका विरोध काम नहीं आया और आज मावेन्द्र सिंह प्रोटेम स्पीकार बना दिए गए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper