दिल्ली-एनसीआर में 11 महीने बाद पटरी पर लौटीं लोकल ट्रेन, इन रूट्स के यात्रियों को फायदा

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर के बीच लगभग 11 महीने से बंद लोकल ट्रेन सेवा सोमवार से शुरू हो गई। इन ट्रेनों के चलने से दिल्ली और गाजियाबाद सहित दादरी, नोएडा, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा व मोदीनगर के हजारों यात्रियों को लाभ हुआ है। दैनिक यात्र‍ियों ने इससे जहां राहत की सांस ली वहीं लोकल ट्रेन में सफर के लिए मेल-एक्‍सप्रेस का किराया वसूले जाने को लेकर नाराजगी भी द‍िखाई दी।

दिल्ली-एनसीआर

कोरोना और लाकडाउन के कारण गत वर्ष मार्च में ट्रेनों का पर‍िचालन रोक द‍िया गया था। उसके बाद अब आज से दिल्ली-एनसीआर के बीच कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ट्रेनों को स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का नाम देकर शुरू कर दिया गया है। यात्रियों को इनके लिए स्पेशल टिकट लेना होगा।

उल्‍लेखनीय है क‍ि उत्तर रेलवे द्वारा 39 नई पैसेंजर और ईएमयू ट्रेनों का संचालन शुरू करने से गाजियाबाद स्टेशन से ही लोग दादरी, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मोदीनगर, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। फिलहाल इन ट्रेनों के लिए ज्यादा भीड़ रेलवे स्टेशन पर नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पहले की तरह सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

गाजि‍याबाद से द‍िल्‍ली आ रहे एक यात्री ने बताया कि पहले बस का सफर काफी मुश्किल हो गया था अब ट्रेन चलने से राहत मिल गई है। पहला दिन होने के कारण यात्रियों को ट्रेन पर‍िचालन के समय को लेकर समस्‍या आई। सुबह के समय रेलगाडियां अपने निर्धारित समय से 15 से लेकर एक घंटा तक की देरी से चलीं। हालांक‍ि शाम के समय यह अंतराल महज 15 मिनट तक का ही रहा। सोमवार सुबह 9 बजे गाजियाबाद से शकूरबस्ती के लिए 04409 ईएमयू मेल/एक्सप्रेस स्पेशल चली, जो 9.43 पर नई दिल्ली पहुंच गई। वहीं 04211 आगरा इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल सुबह 6 बजे आगरा से चली, जो 17 मिनट की देरी से 9.43 पर तिलक ब्रिज पहुंची। इन ट्रेनों के नंबर को पुराने ट्रेन के नंबर से अलग कर दिया गया है। इससे दैनिक यात्रियों के बीच ट्रेनों के नंबर को लेकर थोड़ी असमंजस दिखाई पड़ी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper